बढ़ सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या

संतकबीर नगर : माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड में 58, 918 परीक्षार्थी है। इनके ल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 11:12 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:12 PM (IST)
बढ़ सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या
बढ़ सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्या

संतकबीर नगर : माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड में 58, 918 परीक्षार्थी है। इनके लिए 81 परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करके आपत्तियां मांग गई। इसमें दूरी, संख्या आदि को लेकर 90 प्रधानाचार्यों ने आपत्तियां व प्रत्यावेदन दिया है। इसमें करीब 20 ने परीक्षा केंद्र मांगा है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपदीय केंद्र निर्धारण समिति की बैठक में आपत्तियों का निस्तारण करके परिषद को सूचना भेजी जाएगी। इसके बाद परीक्षा केंद्रों की फाइनल सूची जारी होगी। संख्या को देखते हुए केंद्रों की संख्या में इजाफा होने के आसार है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की आगामी बोर्ड के लिए परीक्षार्थियों के संख्या के हिसाब से अभी सूची में कुछ और विद्यालय शामिल हो सकते हैं। विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाने व समस्याओं का निदान कराने के लिए अधिकारियों की गणेश परिक्रमा के साथ एड़ी -चोटी का जोर लगाया जा रहा है। 2019 में हाईस्कूल के 32,057 एवं इंटरमीडिएट के 26, 861 परीक्षार्थियों के लिए तीन राजकीय, 28 सहायता प्राप्त के साथ 50 वित्त विहीन विद्यालय को केंद्र बनाकर व्यवस्था बनाई जा रही है। केंद्र बने विद्यालय में सभी पूर्व में दो राजकीय उमावि को छोड़कर सभी पूर्व केंद्र बन चुके हैं। अभी नए विद्यालयों के साथ केंद्र बढ़ने की संभावना है।

जिला विद्यालय निरीक्षक शिवकुमार ओझा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों व परीक्षार्थियों का विवरण आनलाइन है। केंद्र बने विद्यालय में परीक्षार्थियों की संख्या दर्ज की गई है। अब दूरी आदि को देखते हुए परीक्षार्थियों के केंद्र में परिर्वतन परिषद से होगा। सूचनाएं परिषद की वेब साइट पर व कार्यालय सूचना पट देखी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी