दिव्यांग बच्चों के प्रति रखें सकारात्मक सोच

समेकित शिक्षा के जिला समन्वयक रजनीश बैद्यनाथ ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त होने वाली जानकारी को कक्षा में हर संभव प्रयोग किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 11:23 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 06:12 AM (IST)
दिव्यांग बच्चों के प्रति रखें सकारात्मक सोच
दिव्यांग बच्चों के प्रति रखें सकारात्मक सोच

संत कबीरनगर: सर्व शिक्षा अभियान के समावेशी योजना के तहत मंगलवार को प्राथमिक विद्यालय गोला रगडगंज में जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया। दिव्यांग बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए शिक्षकों को विस्तार से जानकारी दी गई। माडल व प्रोजक्ट के माध्यम से राज्य परियोजना कार्यालय से मिले दिशा-निर्देश पर आगामी कार्यक्रमों से जागरूक किया गया। साथ ही समर्थ ऐप की जानकारी दी गई।

समेकित शिक्षा के जिला समन्वयक रजनीश बैद्यनाथ ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त होने वाली जानकारी को कक्षा में हर संभव प्रयोग किया जाए। दिव्यांग बच्चों को विद्यालय में व कक्षा में सहर्ष स्वीकार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण से ही दिव्यांग बच्चों को समाज में सम्मान दिलाया जा सकता है। दिव्यांगों को सामान्य बच्चों के समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है। शिविर में अध्यापकों के साथ पढ़ाने के विधियों पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। उन्होंने बताया कि तीन मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समर्थ ऐप का उद्घाटन लखनऊ में करेंगे। बजरंगी लाल, सरिता उपाध्याय, अर्चना, विनोद कुमार सहित तमाम शिक्षक मौजूद रहे। प्राथमिक विद्यालय गोला रगडगंज में अध्ययनरत तीन दिव्यांग बच्चे जो स्वयं विद्यालय पहुंचने में असमर्थ हैं, पांच-पांच हजार रुपये प्रति बच्चे को दिया गया। संयुक्त शिक्षा निदेशक डायट प्राचार्य प्रताप सिंह बघेल ने सौभाग्य, लक्की गुप्ता व उत्तम प्रजापति को धनराशि देकर बच्चों का उत्साह बढ़ाया। इन बच्चों को हर माह पांच-पांच सौ रुपये मिलेंगे।

chat bot
आपका साथी