आज से घर-घर जाकर खोजे जाएंगे टीबी के मरीज

केंद्र सरकार द्वारा 2025 तक टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए सक्रिय खोज अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 10 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक चलेगा। इसके तहत कुल दो लाख व्यक्तियों से टीम संपर्क करके उनमें से टीबी के मरीजों को चिन्हित करेगी। जिला क्षयरोग अधिकारी डा. एसडी ओझा ने बताया कि जिले में सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान का इस सत्र का यह दूसरा चरण है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Oct 2019 10:57 PM (IST) Updated:Wed, 09 Oct 2019 10:57 PM (IST)
आज से घर-घर जाकर खोजे जाएंगे टीबी के मरीज
आज से घर-घर जाकर खोजे जाएंगे टीबी के मरीज

संतकबीर नगर:केंद्र सरकार द्वारा 2025 तक टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिए सक्रिय खोज अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 10 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक चलेगा। इसके तहत कुल दो लाख व्यक्तियों से टीम संपर्क करके उनमें से टीबी के मरीजों को चिन्हित करेगी।

जिला क्षयरोग अधिकारी डा. एसडी ओझा ने बताया कि जिले में सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान का इस सत्र का यह दूसरा चरण है। टीमें उन क्षेत्रों में नहीं जाएंगी, जहां पर अभियान पहले से पूरा हो चुका है। टीमों को प्रशिक्षित भी किया गया है। इसी क्रम में जिला कार्यक्रम समन्वयक अमित आनंद ने बताया कि इस अभियान के तहत टीबी के वाहकों को मुख्य धारा से जोड़कर उनका उपचार करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे कि रोगियों की संख्या में कमी हो।

chat bot
आपका साथी