डेंगू से बचाव के लिए बरतें सतर्कता

स्वास्थ्य भवन सभागार में बुधवार को आईडीएसपी के तहत चिकित्सकों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसके तहत 35 बीमारियों से बचाव के लिए जानकारी दी गई। डेंगू से बचाव के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Oct 2019 10:48 PM (IST) Updated:Thu, 31 Oct 2019 06:29 AM (IST)
डेंगू से बचाव के लिए बरतें सतर्कता
डेंगू से बचाव के लिए बरतें सतर्कता

संतकबीर नगर : स्वास्थ्य भवन सभागार में बुधवार को आईडीएसपी के तहत चिकित्सकों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसके तहत 35 बीमारियों से बचाव के लिए जानकारी दी गई। डेंगू से बचाव के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

जिला इडियोलाजिस्ट डा. मुबारक अली ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की निगरानी पोर्टल के माध्यम से की जा रही है। डेंगू,एईएस,जेई,मलेरिया,डायरिया,चिकनपाक्स समेत अनेक गंभीर बीमारियां हैं जो सबसे तेज फैलती हैं। वेक्टर वार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के तहत निर्देशों के बारे में भी स्वास्थ्य कर्मियों को बताया गया।एसीएमओ डा. मोहन झा ने डेंगू से बचाव के लिए नालियों और जल जमाव वाले स्थानों पर मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव करवाने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कही भी मच्छरों के लार्वा मिलने पर इसकी सूचना सीएमओ कार्यालय को देने के लिए कहा। मौके पर डा. एस रहमान, डा.एके सिन्हा, डा. वीपी. पांडेय, सुनील कुमार चौधरी, अंगद सिंह समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी