मान्यता विज्ञान की, प्रयोगशाला में खानापूर्ति

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा अब निकट है। विज्ञान विषय के विद्यार्थियों के प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। सहायता प्राप्त विद्यालयों में प्रयोगशाला की हालत खराब है। शहर नगर के साथ ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों में जरूरी उपकरण व रसायन का अभाव बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 11:06 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 11:06 PM (IST)
मान्यता विज्ञान की, प्रयोगशाला में खानापूर्ति
मान्यता विज्ञान की, प्रयोगशाला में खानापूर्ति

संतकबीर नगर : माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा अब निकट है। विज्ञान विषय के विद्यार्थियों के प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। सहायता प्राप्त विद्यालयों में प्रयोगशाला की हालत खराब है। शहर, नगर के साथ ग्रामीण अंचलों के विद्यालयों में जरूरी उपकरण व रसायन का अभाव बना हुआ है।

भौतिक विज्ञान में प्रयोग जरूरी है। अनेक ऐसे पाठ हैं जिनका प्रयोगशाला में ही ज्ञान हो पाता है। उपकरणों की कमी है। सीमित संसाधन में विद्यार्थियों को कुछ जरूरी प्रयोग कराकर कोरम पूरा किया जा रहा है। यही हाल रसायन व जीव विज्ञान प्रयोगशाला का है। रसायन की आपूर्ति न कराने से विद्यार्थी प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं। अधिकांश उपकरण खराब हो चुके हैं। ऐसी परिस्थिति में आसान प्रयोग ही कराए जाते हैं। हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज खलीलाबाद में विज्ञान के 800 विद्यार्थियों पर 10 शिक्षक हैं। यहां प्रयोगशाला में आवश्यक उपकरण नहीं है। परीक्षा निकट आने पर अब तेजी दिखाई जा रही है। यही हाल पीबी बालिका इंटर कालेज, मौलाना आजाद कालेज, नेहरू इंटर कालेज, करहना, धर्मसिंहवा व मगहर के माध्यमिक विद्यालयों का हैं।

---------

प्रयोग जरूरी

भौतिकी, जीव विज्ञान और वनस्पति विज्ञान के साथ ही रसायन विज्ञान विषय की पढ़ाई के लिए प्रयोगशाला आवश्यक है। बिना प्रयोग के ठीक ढंग से शिक्षण कार्य संभव नहीं है।

संतमोहन त्रिपाठी, प्रवक्ता भौतिक, एचआर इंटर कालेज

-------------

प्रधानाचार्यों को दिया गया निर्देश

विज्ञान विषय की मान्यता वाले विद्यालयों में प्रयोगशाला ठीक रखने व विद्यार्थियों को प्रयोग कराने के लिए प्रधानाचार्याें को निर्देशित किया गया है। विद्यालयों में खराब प्रयोगशाला मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

-गिरीश कुमार सिंह,जिला विद्यालय निरीक्षक

----------

34 सहायता प्राप्त विद्यालय

- 19 हाईस्कूल व 15 इंटरमीडिएट स्तर के शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी