16 केंद्रों पर शुचितापूर्ण परीक्षा कराएंगे अधिकारी

प्रमुख सचिव बेसिक ने वीडियो कांफ्रेसिग करके की समीक्षा दिया दिशा-निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 06:14 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 06:14 PM (IST)
16 केंद्रों पर शुचितापूर्ण परीक्षा कराएंगे अधिकारी
16 केंद्रों पर शुचितापूर्ण परीक्षा कराएंगे अधिकारी

संतकबीर नगर : जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 23 जनवरी को होगी। दो पाली में कुल 13644 अभ्यर्थियों की परीक्षा के लिए कुल 16 केंद्र बनाएं गए हैं। इसमें प्रथम पाली में सभी केंद्रों पर प्राथमिक के 8050 तथा दूसरी पाली में 12 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक के 5594 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। मंगलवार को प्रमुख सचिव बेसिक दीपक कुमार ने वीडियो कांफ्रेसिग (वीसी) के जरिए सूचनाओं का आदान-प्रदान करके शुचितापूर्ण व पारदर्शिता से परीक्षा कराने का निर्देश दिया। डीआइओएस गिरीश कुमार सिंह व बीएसए दिनेश कुमार ने आनलाइन प्रतिभाग किया।

प्रमुख सचिव ने परीक्षा नियामक प्राधिकरण के दिशा-निर्देश की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर समय से सील बंद प्रश्नपत्र पहुंचेगा। पूरी प्रक्रिया सीसी कैमरे की निगरानी में की जाएगी। उन्होंने स्टेटिक मजिस्ट्रेट, प्रशासन व शिक्षा विभाग के पर्यवेक्षक व केंद्र व्यवस्थापकों के कार्यों पर चर्चा करके निर्देशित किया। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) ने बताया कि एक राजकीय इंटर कालेज, आठ सहायता प्राप्त, सात वित्तविहीन विद्यालय को केंद्र बनाया गया है। केंद्र व्यवस्थापकों व प्रभारियों को परीक्षा के संबंध में निर्देशित किया गया है। केंद्र व्यवस्थापक नियमानुसार शुचितापूर्ण परीक्षा संपन्न कराएंगे। सभी केंद्र पर दोनों पाली में एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ प्रशासन व शिक्षा विभाग के पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। तीन सचल दल के साथ सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट निरीक्षण करेंगे। प्रवेश पत्र के साथ पहचान पत्र जरूरी

टीईटी का प्रवेश पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी इसे डाउनलोड करके प्रिट निकाल सकते हैं। इसके साथ फोटो युक्त पहचान पत्र जरूरी है। इसके साथ प्रशिक्षण के किसी भी सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति होनी चाहिए। इसके अभाव में फोटो कापी संबंधित प्रशिक्षण अधिकारी या राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रमाणित होना चाहिए। इसे दिखाने पर ही परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिलेगी।

-----

प्रथम पाली- सुबह 10 बजे से 12.30 तक

-16 केंद्र पर 8054 परीक्षार्थी (प्राथमिक)

-----

-द्वितीय पाली- 2.30 से पांच बजे तक

- 12 केंद्र -5594 परीक्षार्थी (उच्च प्राथमिक)

------------------------

-जोनल मजिस्ट्रेट-एक

-सेक्टर मजिस्ट्रेट-तीन

-स्टेटिक मजिस्ट्रेट-28

-पर्यवेक्षक प्रशासन-28

-पर्यवेक्षक शिक्षा विभाग-28

chat bot
आपका साथी