स्काउट गाइड प्रशिक्षण से होता है नैतिक उत्थान

स्काउट गाइड प्रशिक्षण से नैतिकता समेत जीवन की व्यावहारिक जानकारी मिलती है। शिक्षा का लक्ष्य सर्वांगीण का विकास है। इसी को लेकर अनेक प्रकार के आयोजन विद्यालयों में किए जाते हैं। शनिवार को मेंहदावल कस्बे के जगद् गुरु शंकराचार्य इंटर कालेज परिसर में चल रहे तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रबंधक जय सिंह ने यह बातें कही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 11:49 PM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 06:09 AM (IST)
स्काउट गाइड प्रशिक्षण से होता है नैतिक उत्थान
स्काउट गाइड प्रशिक्षण से होता है नैतिक उत्थान

संतकबीर नगर: स्काउट गाइड प्रशिक्षण से नैतिकता समेत जीवन की व्यावहारिक जानकारी मिलती है। शिक्षा का लक्ष्य सर्वांगीण का विकास है। इसी को लेकर अनेक प्रकार के आयोजन विद्यालयों में किए जाते हैं।

शनिवार को मेंहदावल कस्बे के जगद् गुरु शंकराचार्य इंटर कालेज परिसर में चल रहे तीन दिवसीय स्काउट गाइड शिविर के समापन सत्र को संबोधित करते हुए प्रबंधक जय सिंह ने यह बातें कही। उन्होंने बच्चों को प्रशिक्षण से मिली जानकारी को जीवन का अंग बनाने को कहा। प्रशिक्षक सत्यानंद शर्मा ने प्राथमिक चिकित्सा और कोड भाषा के बारे में बताया। प्रशिक्षुओं ने कैंप लगाने के साथ ही छप्पन भोग बनाकर अपनी पाक कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रधानाचार्य राजेश कुमार सिंह, हरेराम मिश्र, गोपाल जी सिंह, जय प्रकाश सिंह, अमरेंद्र सिंह, शिल्पी समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी