मिलावटी खोवा से पटा बाजार

जिले में हर दिन परिवहन निगम की बसों से कानपुरी खोवा आ रहा है। होली के पहले काफी मात्रा में इस तरह का खोवा कारोबारी मंगाकर रख लेते हैं। शुद्ध दूध से तैयार खोवा बताकर अधिक कीमत ग्राहकों से वसूलते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Mar 2020 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 09 Mar 2020 06:11 AM (IST)
मिलावटी खोवा से पटा बाजार
मिलावटी खोवा से पटा बाजार

संत कबीरनगर: जिले में हर दिन परिवहन निगम की बसों से कानपुरी खोवा आ रहा है। होली के पहले काफी मात्रा में इस तरह का खोवा कारोबारी मंगाकर रख लेते हैं। शुद्ध दूध से तैयार खोवा बताकर अधिक कीमत ग्राहकों से वसूलते हैं। कई बार होली व दीपावली पर्व के पूर्व निगम की बस से उतारते समय खोवा बरामदगी हो चुकी है।

होली करीब आने पर खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारी छापेमारी के नाम पर सिर्फ खानापूरी करते हैं। यह आरोप लगते रहा है कि शहर के बड़े दुकानों पर छापा नहीं डालते और न ही खोवा का नमूना ही लेते हैं। कारोबारी और विभागीय अधिकारी के बीच सांठ-गांठ के कारण ऐसा हो रहा है। जनपद में दूध का जितना उत्पादन नहीं है, उससे कहीं अधिक मात्रा में खोवा, पनीर, छेना मिठाई आदि बिक रही हैं। कानपुरी खोवा प्रति किलो 125 रुपये में खरीदकर उसे कारोबारी होली पर्व में 250 से 300 रुपये में बेचते हैं।

मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने के लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। इन्हें रोजाना अभियान चलाकर सैंपल लेने को कहा गया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

रवीश गुप्त, डीएम-संत कबीरनगर

chat bot
आपका साथी