झिलमिलाई कबीर नगरी, उत्साह-उल्लास का वातावरण

संतकबीर नगर :कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या को तमसो मां ज्योर्तिगमय की अवधारण पर आधारित ज्योतिपर्व दीपा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Nov 2018 08:35 PM (IST) Updated:Wed, 07 Nov 2018 08:35 PM (IST)
झिलमिलाई कबीर नगरी, उत्साह-उल्लास का वातावरण
झिलमिलाई कबीर नगरी, उत्साह-उल्लास का वातावरण

संतकबीर नगर :कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या को तमसो मां ज्योर्तिगमय की अवधारण पर आधारित ज्योतिपर्व दीपावली पर गुरुवार को पूरा शहर, नगर, डगर, गांव, कस्बा दीपों की झिलमिल रोशनी व प्रकाश से जगमगा कर नहा उठा। आतिशबाजी व पटाखों की गूंज देर रात तक सुनाई पड़ती रही। विभिन्न स्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों सहित घरों में सजावट की निराली छटा देखते ही बन रही थी। शुभ मुहूर्त में धन-संपदा की अधिष्ठात्री महालक्ष्मी, विघ्न विनाशक श्री गणेश की उपासना कर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। दीप मालिके के आगमन का स्वागत किया परिवार जनों, सगे-संबंधियों, चिर-परिचितों के सुख, समृद्धि, स्वास्थ्य रक्षा की मंगलमयी कामना की।

--

घर-मंदिर में दीप जलाकर पूजा

जनपद के प्रत्येक क्षेत्र में त्योहार परंपरागत ढंग से हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। शुचिता, पवित्रता, सात्विकता, अध्यात्मिकता से परिपूर्ण पर्व पर दिव्यता व भव्यता देखते ही बन रही थी। दीपोत्सव के महापर्व की निरंतर एक पखवारे से की जा रही तैयारी पूरी करने वालों में उत्साह व उमंग रहा। धनतेरस के दिन से ही बाजार का खरीदारी करने वालों की भीड से पटा रहा। विभिन्न तैयारियों का यह सिलसिला बर्तन, गहने, घर की सामग्री आदि की खरीदारी के बाद दीपावली के दिन मिठाई, फल, फूल-माला, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति आदि की खरीदारी के साथ संपन्न हुआ। महंगाई की मार रही लेकिन बाजार की भीड़ व खरीदारी को देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा था कि लोग पहले से अधिक उत्साह-उमंग के साथ पर्व मना रहे हैं। सुबह से ही फूल-मालाओं से घर,मंदिर सजने लगे शाम होते ही दीपोत्सव के पर्व पर दीप जलते ही हर ओर प्रकाश फैल गया।

--------

सुबह से ही बना रहा उत्साह

पर्व पर सुबह से ही उत्साह बना रहा। दीप जलाकर भक्ति मय माहौल में लक्ष्मी-गणेश व विद्या की देवी सरस्वती की पूजा की। पूजा पांडालों पर

रौनक व मंदिरों में दर्शनार्थियों का तांता रहा। शाम ढलते ही प्रत्येक घरों में लोग दीप जलाकर उजियारा करने में जुट गए, लोगों ने रंग-बिरंगे विद्युत बल्बों व मोमबत्तियों का प्रयोग किया था जिससे शहर, नगर, गांव प्रकाशमान बना हुआ था। रंग-विरंगी फूलझड़ियों व आतिशबाजी से ऐसा प्रतीत होता था जैसे भू और गगन से तिमिर का बसेरा ही मिट जाएगा।

--------

झिलमिल रोशनी

धनघटा, हैसर, नाथनगर, मुखलिसपुर, प्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र से प्रकाश का महापर्व दीपावली धूमधाम से मनाने की सूचना दी है। मेहदावल संवाददाता के अनुसार नगर पंचायत से लेकर ग्रामीण अचंलों में दीपावली पर्व नगर व ग्रामीण क्षेत्रों भव्य साज-सज्जा की गई थी। चुरेब, सांथा, बखिरा, बेलहर, दुधारा, सेमरियावा, मगहर, लोहरैया, पौली, बेलहर कला संवाददाता ने अपने क्षेत्र में हर्षोल्लास पूर्वक दीपावली मनाएं जाने की सूचना दी।

-----------

chat bot
आपका साथी