शहर में निकाली रैली, यातायात नियमों के पालन पर दिया जोर

संत कबीर नगर हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने सोमवार को शहर मे सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता रैली निकाली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 12:12 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 12:12 AM (IST)
शहर में निकाली रैली, यातायात नियमों के पालन पर दिया जोर
शहर में निकाली रैली, यातायात नियमों के पालन पर दिया जोर

संत कबीर नगर: हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने सोमवार को शहर मे सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता रैली निकाली। यातायात नियमों के पालन पर जोर दिया।

स्वयंसेवकों ने कहा कि हेलमेट पहनकर दोपहिया व सीट बेल्ट बाधकर बड़े वाहन चलाएं। गति पर नियंत्रण रखें। रफ्तार अच्छा लगता है पर जानलेवा है। सीमित गति से चलें क्योंकि दुर्घटना से देर भली है।

कहा कि यातायात के नियम दंड के लिए नहीं बल्कि परिवार की खुशियों के लिए बनाए गए हैं।

दूसरे सत्र में आयोजित संगोष्ठी में डा.विजय राय ने कहा कि बिना अनुशासन के जीवन रेत की भवन के समान होती है। प्राचीन इतिहास विभाग के सहायक डा. मनोज मिश्र ने कहा कि अनुशासन एवं परिश्रम ऐसे गुण हैं, जिससे साधारण व्यक्ति भी महानतम उपलब्धि हासिल कर सकता है। इस मौके पर डा. विजय कुमार मिश्र , डा.अमित भारती समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

----

शिविर में प्रतिभागियों की दक्षता का हुआ परीक्षण

संत कबीर नगर: कबीर चौरा मगहर के सत्संग भवन में सात दिवसीय बेसिक स्काउट मास्टर गाइड कैप्टन प्रशिक्षण शिविर के चौथे दिन सोमवार को सभी प्रतिभागियों के दक्षता की जांच की गई। सभी को नियमों की जानकारी देकर देश के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करने को कहा गया। शिविर में लीडर आफ द कोर्स स्काउट कुलदीप सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण सत्र के दौरान प्रतिभागियों को गांठ बांधने, कोड भाषा व शिविर निर्माण की जानकारी दी गई। सभी की दक्षताओं का मूल्यांकन करने के साथ ही सुधार के लिए आवश्यक जानकारी दी गई। स्काउट के जिला सचिव रवि प्रकाश श्रीवास्तव,स्काउट प्रतिनिधि योगेंद्र सिंह,सहायक कमिश्नर अभिषेक कुमार सिंह के द्वारा प्रशिक्षुओं से विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस मौके पर इसरत सिद्दीकी,प्रादेशिक सहायक संगठन कमिश्नर सुरेश प्रसाद तिवारी,मनोज कुमार, अनिल,रेनू अग्रहरि,मीरा भारती आदि मौजूद रहे।

--------

chat bot
आपका साथी