समाज को राह दिखाने वाले विभाग पर 2.12 करोड़ बकाया

संतकबीर नगर:समाज को आइना दिखाने वाले शिक्षा विभाग में भी अजब-गजब स्थिति बन रही है। यहां विद्या

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Mar 2018 11:32 PM (IST) Updated:Fri, 09 Mar 2018 11:32 PM (IST)
समाज को राह दिखाने वाले विभाग पर 2.12 करोड़ बकाया
समाज को राह दिखाने वाले विभाग पर 2.12 करोड़ बकाया

संतकबीर नगर:समाज को आइना दिखाने वाले शिक्षा विभाग में भी अजब-गजब स्थिति बन रही है। यहां विद्यालयों में विद्युतीकरण की गणित सुलझ न सकी। बिजली विभाग बिल भेजता है तो संबंधित विद्यालयों में बजट व बिजली न होने का राग अलापा जा रहा है। बीएसए कार्यालयों में हजारों का बकाया लाखों में पहुंच गया। करीब 12 लाख रुपये के बकाया में एक बार फिर बीएसए कार्यालय का बिजली कनेक्शन कट गया। ऐसे में समस्या बढ़ गई है। जबकि विद्यालयों को करीब दो करोड़ रुपया बिजली बिल बकाया है।

बिजली विभाग का बकाया होने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का कनेक्शन विच्छेद हो गया। बिजली

कटने के बाद यहां कामकाज प्रभावित होने लगा है। इससे पूर्व 17 सितंबर का बिजली कटी गई

थी। बीएसए ने इसके लिए अधीक्षण अभियंता को पत्र भेजकर कार्यालय का कनेक्शन जोड़ने की मांग की थी। इसके बाद आपूर्ति बहाल कर दी गई थी। बिल न जमा होने पर एक बार फिर बिजली कनेक्शन कट गया। ऐसे में अब जनरेटर चलाकर कार्य चल रहा है। पांच से छह घंटे जनरेटर चलने से जहां अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ रहा है वहीं शोर से कार्यालय व आस पास अलग से समस्या खड़ी हो गई। फिलहाल जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के लिए यह सब नया नहीं है। पूमावि परिसर से कार्यालय स्थानांतरण होने के बाद से ही बकाया लंबित है। बीच बीच में

बिल की धनराशि जमा हुई लेकिन हजारों का बकाया 12 लाख रुपया के पार पहुंच गया है। ऐसे में बिजली विभाग ने अधिशासी अभियंता के निर्देश पर कनेक्शन विच्छेद कर दिया है। यही स्थिति विद्यालयों की है। अनेक विद्यालयों में जहां बिजली बिल बकाया है वहीं मतदान के समय वैकल्पिक व्यवस्था बनने बिना कनेक्शन के बिल भेजने का आरोप है।

। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बिजली विभाग कनेक्शन का दावा किया है। जबकि अनेक स्थानों पर बिजली कनेक्शन नहीं लगा हुआ है। पिछली बैठकों में विद्यालय का दो करोड़ के करीब बकाया होने पर सवाल उठा। भुगतान के लिए बजट मिलने पर एक बार फिर विभागीय कसरत तेज हो गई और ब्लाक वार विद्यालय के कनेक्शन का सत्यापन कराया जा रहा है।

-----------

संख्या का हेर फेर

बेसिक शिक्षा विभाग के ब्लाक वार विद्यालय की संख्या व बिजली विभाग द्वारा कनेक्शन के दावा की संख्या उलझी हुई है। एक तरफ कनेक्शन का दावा किया जाता है तो दूसरे तरफ कनेक्शन न होने हवाला दिया जा रहा है। जिलाधिकारी के बैठक में इसे लेकर सवाल खड़ा हुआ। विद्यालय में नए कनेक्शन बढ़ने के बाद विद्युतीकरण की संख्या दावे के सापेक्ष कम है। 1518 परिषदीय विद्यालय में से करीब साढ़े चार सौ विद्यालयों में कनेक्शन का दावा है।

---

चल रही प्रक्रिया

-बीएसए डा. माया ¨सह का कहना है बिजली विभाग द्वारा कनेक्शन विच्छेद करने से समस्या है। बिल के सापेक्ष नियमानुसार बकाया जमा कराया जाएगा। बजट मिला है विद्यालयों के बिल को लेकर मिलान किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी