कमिश्नर ने जानी जमीनी हकीकत

संतकबीर नगर : मंडलायुक्त दिनेश कुमार ¨सह ने बुधवार को जिला अस्पताल और क्रय केंद्र बालूशासन का निरीक्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Apr 2017 10:45 PM (IST) Updated:Wed, 26 Apr 2017 10:45 PM (IST)
कमिश्नर ने जानी जमीनी हकीकत
कमिश्नर ने जानी जमीनी हकीकत

संतकबीर नगर : मंडलायुक्त दिनेश कुमार ¨सह ने बुधवार को जिला अस्पताल और क्रय केंद्र बालूशासन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने का निर्देश देने के साथ ही लोगों से कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में जानकारी ली। जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था चाकचौबंद देखकर उन्होने संतोष व्यक्त किया।

कमिश्नर दिनेश कुमार ¨सह दोपहर जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचे। यहां उन्होने गेट पर लगे आरओ मशीन के संचालित होने के बारे में जानकारी ली। मरीजों के परिजनों द्वारा ठंडा पानी मिलने की बात कही गई। प्रतीक्षाहाल में मरीजों और तीमारदारों की भीड़ देखकर उन्होने अधीक्षक से और भी कुर्सियां बढ़वाने का निर्देश दिया। इसके बाद वह एक्स-रे रूम पहुंचे और टक्नीशियन से दिन भर में हुए एक्स-रे की संख्या के बारे में जानकारी ली। टेक्नीशियन ने 53 लोगों का एक्स-रे होना बताया। उन्होंने कार्यावधि में सभी का अस्पताल में ही एक्सरे करने का निर्देश दिया।

--

कुपोषितों का जाना हाल

कुपोषितों के इलाज के लिए जिला अस्पताल में बने अलग सेल (एनआरसी) पर जाकर मंडलायुक्त ने भर्ती बच्चों को मिलने वाले भोजन के बारे में जानकारी ली। यहां चार बच्चे भर्ती मिले। जेई एइएस के इलाज के बारे में उन्होने पूछा तो अधीक्षक द्वारा बताया गया कि इसके लिए अलग से वार्ड तो बनाया गया है परंतु कोई मरीज भर्ती नहीं है।

--

महिलाओं से किया सवाल

महिला वार्ड में जांच के दौरान उन्होने दवा मिलने के बारे में जानकारी ली तो फुलराजी देवी ने बताया कि प्रसव के लिए पूरी दवा अस्पताल से ही मिली है इसके बाद उन्होने दर्जन भर महिलाओं से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा। सामान्य वार्ड में मरीजों को भोजन, दवा और डाक्टर के आने के बारे में जानकारी लेने के बाद उन्होने सीएमओ को अपने स्तर से नियमित जांच करने का निर्देश दिया।

--

रोगी सहायता केंद्र सक्रिय है या नहीं

मंडलायुक्त ने मरीजों के तीमारदारों से पूछा कि अस्पताल पर आने के दौरान जानकारी देने के लिए कुछ लोग मदद करते हैं अथवा नहीं तो अनेक ने बताया कि कुछ लोगों का समूह लोगों की मदद करने के लिए रहता है। इसके बाद उन्होंने रोगी सहायता केंद्र के प्रबंधक अमरनाथ जायसवाल, आपरेटर संजय कुमार जायसवाल को बुलाकर एक वर्ष में किए गए कार्यों का विवरण लिया। वर्ष भर में 14491 की मदद करने का रिकार्ड सुनकर उन्होने प्रशंसा किया।

--

क्रय केंद्र बालूशासन की जांच में उठा ओवरलो¨डग का मामला

अस्पताल की निरीक्षण करने के बाद कमिश्नर ने बालूशासन स्थित गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान तौल जारी रहना देखकर उन्होने किसानों के बैठने का इंतजाम ठीक प्रकार से करने का निर्देश दिया। यहां ओवरलो¨डग पर रोक नहीं होने से ट्रकों द्वारा भाड़ा अधिक लिए जाने की समस्या सामने आई तो जिलाधिकारी से उन्होने इसे रिवाइज करने के बारे में पूछा। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि मार्च में ट्रक भाड़े का नए सिरे से निर्धारण हुआ था। किसान फागू राय ने पंजीकरण में विलंब होने की बात कही इस पर उन्होंने केंद्र प्रभारी से तेजी करने को कहा। इस दौरान सीडीओ लालजी यादव, अपर जिलाधिकारी सत्येंद्र नाथ शुक्ल,एसपी हीरालाल, डिप्टी कलेक्टर प्रफुल्ल कुमार त्रिपाठी, डीआरएमओ विपिन राय, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी प्रदीप कुमार कुशवाहा समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी