नंद के घर गूंजी कन्हैया की किलकारी

संतकबीर नगर: श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व क्षेत्र में पूरे उत्साह और भक्ति भावना के साथ मनाया गया

By Edited By: Publish:Thu, 25 Aug 2016 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 25 Aug 2016 10:59 PM (IST)
नंद के घर गूंजी कन्हैया की किलकारी

संतकबीर नगर: श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व क्षेत्र में पूरे उत्साह और भक्ति भावना के साथ मनाया गया। इस दौरान अनेक स्थानों पर आकर्षक झांकियां सजाने के साथ ही भजन कीर्तन कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। आधी रात कन्हैया का जन्म होने पर नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की गीत से पंडाल गूंज उठे।

जन्माष्टमी के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन में आकर्षक झांकी सजाई गई। यहां शाम होने से ही भजन गायकों द्वारा श्री कृष्ण की महिमा का बखान किया गया। धान की भुसी से बना पर्वत और कंस की जेल के साथ ही यमुना नदी द्वारा बालक कृष्ण का पैर छूने के बाद घट जाने को लेकर इलेक्ट्रानिक उपकरणों की सजावट सराहनीय रही। यहां एसपी शैलेष कुमार पांडेय द्वारा पूजन और करवाया गया। शहर के गोला बाजार,सब्जी मंडी बैंक चौराहा, मड़या स्थित पाटेश्वरी मंदिर आदि स्थानों पर जन्माष्टमी को लेकर झांकियां सजाई गईं। देर रात्रि तक सड़क और चौराहों पर लोगों की चहल पहल जारी रही। महिलाओं ने शुभ मुहूर्त में पूजन के लिए लड्डू गोपाल के मूर्ति और पूजन सामग्री आदि की खरीद किया।

--------------

मेंहदावल थाने पर मनी जन्माष्टमी

-मेहदावल थाने पर परंपरागत रुप से मुसलमान कलाकार ने थाना परिसर के शिव मंदिर पर कृष्ण की झांकी सजाने का कार्य किया। इसके बाद भक्ति भजनों का कार्यक्रम देर रात्रि तक चलता रहा। थानाध्यक्ष सुधीर कुमार ¨सह द्वारा पूजन करवाया गया। यहां एसडीएम रामजीवन समेत अनेक अधिकारी और क्षेत्रीय निवासी भी मौके पर मौजूद रहे।

----------

ग्रामीण अंचलों में रही पूजन की धूम

जन्माष्टमी के पर्व पर ग्रामीण अंचलों में कार्यक्रमों की धूम रही। बघौली बाजार, वनकटिया,माहनपार, पचपोखरी, सिहटीकर, परसा चौराहा आदि में अनेक स्थानों पर झांकियां सजाई गईं। बखिरा, धर्मसिहंवा, दुधारा,धनघटा, महुली थानों पर भी श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। बेलहर स्थित बीएनएसएन चिल्ड्रेन एकेडमी पर दिन में जन्माष्टमी कार्यक्रम मनाया गया। इस दौरान प्रधानाचार्य अरुण राय ने सभी को भगवान कृष्ण का आदर्श जीवन में उतारने को कहा। कार्यक्रम में कुमकुम, श्रद्धा, प्रतिभा, सीडीराय, महिपाल, माखन, नीतू राय समेत अनेक लोग शामिल रहे।

----------

महिलाओं ने गाया सोहर

जन्माष्टमी के अवसर पर देर रात्रि महिलाओं ने सोहर गाकर भगवान के जन्म पद अपने उत्साह का प्रदर्शन किया। पालना में झूले लालना कन्हैया, जगत में आए पालनहार समेत अनेक गीतों के साथ ही महिलाओं के सोहर से गांव की गलिया देर रात्रि तक गुलजार रहीं। खीरे की बेल काटने के साथ ही भगवान के जन्म होने पर थाली, घंटा,शंख आदि बजाकर लोगों ने मंगलकामना किया।

जन्माष्टमी मनाई

संतकबीर नगर: गुरुवार को जनार्दन मिश्रा ग्रुप आफ इंस्टीट़यूशंस मगहर पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान सुंदरकांड का पाठ कर समाज के कल्याण की कामना किया गया। भजन कीर्तन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया।

संस्था के चेयरमैन जनार्दन मिश्र तथा गौरव मिश्र द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच झांकी का पूजन किया गया इसके बाद जन्मोत्सव मनाने के कार्यक्रम में सुंदरकांड पाठ का आरंभ करवाया गया। सुनीता मिश्रा अनीता मिश्रा, रेनू पांडेय द्वारा भजन गायकों के साथ कान्हा का गुणगान किया गया। प्रबंधक नीलकमल मिश्र ने सभी छात्र-छात्राओं को भगवान श्री कृष्ण के जीवन से प्रेरणा लेकर समाज और परिवार के लिए कार्य करने को कहा। इस दौरान ई. विश्वबंधु मिश्र, शुभम, संजय कुमार, प्रधानाचार्य योगेश कुमार, उदयराज, राजकमल, हरी,श्वेता, सौम्या,खुशबू, प्रतिमा समेत अनेक लोग शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी