लोहिया व इंदिरा आवास, नहीं पूरी हुई आस

धनघटा: तहसील क्षेत्र के नाथनगर, हैंसर व पौली ब्लाक क्षेत्र में सोलह गांवों में बुनियादी सुविधा उपलब

By Edited By: Publish:Tue, 01 Sep 2015 11:12 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2015 11:12 PM (IST)
लोहिया व इंदिरा आवास, नहीं पूरी हुई आस

धनघटा: तहसील क्षेत्र के नाथनगर, हैंसर व पौली ब्लाक क्षेत्र में सोलह गांवों में बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए करोड़ों रुपया उपलब्ध हुआ। उपेक्षा से चयनित गांव में सड़क शिक्षा ,स्वास्थ्य, बिजली लोहिया व इंदिरा आवास का कार्य पूरा नही हो सका। आवास की दूसरी व तीसरी किस्त के अभाव में छत नही लग सकी है। जबकि लाभार्थियों की सूची माह भर पहले ही उपलब्ध करवा दी गई है।

तहसील क्षेत्र के नाथ नगर ब्लाक में छह, हैंसर, पौली में पांच पांच ग्रामों को पिछले सत्र 2014-15 के लिए बुनियादी सुविधा से लैस करने के लिए चयनित किया गया था। सबसे पहले गरीबों को लोहिया व इंदिरा आवास की फरवरी माह में किस्त तो जारी कर दी गई। झुग्गी झोपड़ी को उजाड कर नए मकान बनाने की चाहत में इंदिरा व लोहिया आवास की दूसरी व तीरी किस्त सात माह बाद भी नही मिल पाई। जब की किस्त के लिए मांग पत्र जिले को पहले ही उपलब्ध करवा दिया गया है। बालमपुर की लाभार्थी रमावती का कहना है कि पुराना छप्पर का मकान उजाड कर नया घर बनाने का काम शुरू कराया लेकिन दूसरी किस्त की देरी होने के कारण बरसात की रात काटना कठिन हो गया है। लबंगा देवी ने कहा कि मकान को अधूरा होने के कारण बच्चो के साथ रात काटना कठिन हो गया है। लेकिन दूसरी किस्त की समस्या हमारे सामने आ कर खडी हो गई। अब क्या करे समझ में नही आ रहा है। शांती देवी व जोखना का कहना है कि किस्त न मिलना हम लोगो को परेशान कर दिया है। किसी तरह से समय काटा जा रहा है। इसी प्रकार नाथ नगर ब्लाक के बिनीत कुमार, रामनयन,जुबेर अहमद,गुल नवी, असलम का कहना है कि वह सदियों से झोपड़ी में रहते थे। आवास की पहली किस्त मिलने के बाद उन्हे सिर छुपाने का सहारा मिल गया था। सात माह से दूसरी किस्त न मिलने के कारण गर्मी बरसात का दंश झेलना पड रहा है।

इस संबंध में पूछने पर एसडीएम सतीश तिवारी ने बताया कि लोहिया व इंदिरा आवास की जांच करवा कर जिले पर भेजा गया है। कुछ की किस्त तो खाते में आ गई है। जो नही आई है जल्द ही आ जाएगी। आवास धारको को कोई समस्या नही आने पाएगी। गांव का जो भी विकास कार्य शेष बचा है उसे जल्द ही पूरा करवाने की व्यवस्था की जा रही है।

chat bot
आपका साथी