कुशल अध्यापन कार्य के लिए प्रशिक्षण आवश्यक

By Edited By: Publish:Mon, 21 Apr 2014 10:20 PM (IST) Updated:Mon, 21 Apr 2014 10:20 PM (IST)
कुशल अध्यापन कार्य के लिए प्रशिक्षण आवश्यक

संत कबीर नगर :

हीरालाल राम निवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय खलीलाबाद में बीएड रोवर्स व रेंजर्स का प्रशिक्षण सोमवार को प्रारंभ हुआ। पांच दिवसीय प्रशिक्षण पर छात्राध्यापकों ने राष्ट्रभक्ति व सामाजिक कार्यो का संकल्प लिया।

निदेशक उच्च शिक्षा के निर्देश पर बीएड पाठ्यक्रम में स्काउट गाइड प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से शामिल करने के बाद महाविद्यालय में प्रशिक्षण का शुरू कराया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डा. अजय कुमार पांडेय ने दीप प्रज्ज्वलन व मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से किया। उन्होंने कहा कि कुशल अध्यापन कार्य के लिए स्काउट गाइड प्रशिक्षण नितांत आवश्यक है। प्रशिक्षण में समाज के प्रति किए जाने वाले कार्यो की सीख मिलती है, जो नेतृत्व के विकास में सहायक है। प्राचार्य ने अनुशासित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त कर अर्जित ज्ञान का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. दिग्विजय नाथ पांडेय तथा संचालन बीएड प्रभारी डा. पूर्णेश नारायण सिंह ने किया। प्रशिक्षण शिविर में अनुशासन की छटा दिखी।

कार्यक्रम में डा. आशा मिश्रा, राजरतन सेन सिंह, हरिश्चंद्र, डीओसी रमेश चंद्र सहित अनेक छात्राध्यापक व छात्राध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी