सींग से बनी कंघी पर महंगाई की मार

संवाद सूत्र सरायतरीन हैंडीक्राफ्ट नगरी से मशहूर सरायतरीन में सबसे पहले सींग से बनी कंघी बनाई जाती थी। कंघी के कारोबार से ही यह कार्य शुरू हुआ था। अब कंघी के अलावा ज्वैलरी मग बोतल चश्मे के साथ ही अन्य आइटम बनने लगे हैं लेकिन पुराने कार्य सींग की कंघी अब अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रही हैं। ऊपर से कच्चे माल की महंगाई ने कंघी कारोबारियों की कमर तोड़ दी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:40 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:40 AM (IST)
सींग से बनी कंघी पर महंगाई की मार
सींग से बनी कंघी पर महंगाई की मार

संवाद सूत्र, सरायतरीन : हैंडीक्राफ्ट नगरी से मशहूर सरायतरीन में सबसे पहले सींग से बनी कंघी बनाई जाती थी। कंघी के कारोबार से ही यह कार्य शुरू हुआ था। अब कंघी के अलावा ज्वैलरी, मग, बोतल, चश्मे के साथ ही अन्य आइटम बनने लगे हैं, लेकिन पुराने कार्य सींग की कंघी अब अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रही हैं। ऊपर से कच्चे माल की महंगाई ने कंघी कारोबारियों की कमर तोड़ दी। आठ साल पहले सींग आसानी से मिल जाता था, लेकिन अब नहीं। दूसरे प्रदेशों से सींग लाने पर माल मंहगा पड़ रहा है। कारोबारियों ने बताया कि दूसरे राज्यों से महंगे दाम पर सींग आ रहा है। वही सींग को लाने के दौरान रास्ते में पुलिस द्वारा चेकिग के नाम पर कारोबारियों को परेशान किया जाता है। ऐसे में माल का मंहगा पड़ रहा है। इस महंगाई के कारण कंघी कारीगरों व कारोबारियों के सामने दिक्कत हो रही है और कुछ तो काम ठप होने के कारण बेरोजगार हो गए है। वहीं, सींग के कंघी कंघे भी निर्यात किए जाते हैं। इस कंघी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके दांत बहुत बारीक होते हैं जो सिर में तेल लगाने के बाद कंघी करने पर सिर व बालों से सारी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं। इससे बाल को झाड़ने वालों को जुएं से मुक्ति मिल जाती है। वर्तमान में सींग का एक स्पेशल कंघा बनाया जा रहा है। कंघा की खास बात यह है कि इसमें तेल भरने की जगह है।

सरायतरीन में हैंडीक्राफ्ट के कारोबार की शुरुआत सींग से बनी कंघी से ही हुई थी। करीब 35 वर्ष से कंघी का कारोबार कर रहा हूं । यहां कि कंघी गुवाहाटी, असाम, राजस्थान, बंगाल, उड़ीसा व नेपाल को जाती हैं। पहले यह आठ से 10 रुपए की बिकती थी, लेकिन कच्चा माल मंहगा होने की वजह से 25 रुपए की बिक रही हैं।

हाफिज मुहम्मद एहतेशाम, कारोबारी

chat bot
आपका साथी