घरों प्रतिष्ठानों की सफाई करके मनाया नरक चतुर्दशी पर्व

दिवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी का पर्व छोटी दीपावली के नाम से मनाया जाता है। नरक चतुर्दशी पर लक्ष्मी कुल की पूजा अर्चना की जाती है। लक्ष्मी जी को स्वच्छ प्रवास पसन्द है और वह उसी जगह वास करती है। इसलिए इस दिन लोग घरों और व्यापारी प्रतिष्ठानों की सफाई करते है। जिसको लेकर मंगलवार की सुबह से ही महिलाओं के साथ लोगों को घरों में सफाई करते देखा गया। घरों की सफाई करके सारा कूडा करकट घरों से निकालकर बाहर फेंका। उसके बाद देर शाम को घरों के बाहर दीपक जलाकर लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना की। वही व्यापारियों ने भी अपने प्रतिष्ठानों की साफ सफाई की और बाहर एक दीप जलाकर पूजा अर्चना करके नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Nov 2018 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 07 Nov 2018 12:12 AM (IST)
घरों प्रतिष्ठानों की सफाई करके मनाया नरक चतुर्दशी पर्व
घरों प्रतिष्ठानों की सफाई करके मनाया नरक चतुर्दशी पर्व

चन्दौसी : नरक चतुर्दशी के पावन पर्व को नगर में धूमधाम के साथ मनाया। लोगों ने घरों के साथ प्रतिष्ठानों की सफाई की और शाम को घरों व प्रतिष्ठानों के बाहर दीपक जलाए।

दीपावली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी का पर्व छोटी दीपावली के नाम से मनाया जाता है। नरक चतुर्दशी पर लक्ष्मी कुल की पूजा अर्चना की जाती है। लक्ष्मी जी को स्वच्छ प्रवास पसन्द है और वह उसी जगह वास करती है। इसलिए इस दिन लोग घरों और व्यापारी प्रतिष्ठानों की सफाई करते है जिसको लेकर मंगलवार की सुबह से ही महिलाओं के साथ लोगों को घरों में सफाई करते देखा गया। घरों की सफाई करके सारा कूड़ा करकट घरों से निकालकर बाहर फेंका। उसके बाद देर शाम को घरों के बाहर दीपक जलाकर लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना की। वही व्यापारियों ने भी अपने प्रतिष्ठानों की साफ सफाई की और बाहर एक दीप जलाकर पूजा अर्चना करके नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया।

chat bot
आपका साथी