गांवों के विकास में कोताही बर्दाश्त नहीं: हेमंत राव

सहारनपुर : जनपद के नोडल अधिकारी एवं प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग हेमंत राव ने अधि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Jan 2018 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jan 2018 10:43 PM (IST)
गांवों के विकास में कोताही बर्दाश्त नहीं: हेमंत राव
गांवों के विकास में कोताही बर्दाश्त नहीं: हेमंत राव

सहारनपुर : जनपद के नोडल अधिकारी एवं प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी विभाग हेमंत राव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए। बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि तत्काल बिजली के तार ऊपर करें यदि कही से टूटे हुए हो तो उनकी भी पुख्ता व्यवस्था करें। इस दौरान ग्रामीणों ने उन्हें हैंडपंपों द्वारा दूषित पानी दिए जाने की शिकायत की।

प्रमुख सचिव हेमंत राव मंगलवार को जिला नगरीय अभिकरण द्वारा कमेला कालोनी में बनाए गए आसरा आवास तथा नवनिर्माणाधीन ¨सचाई विभाग की देहरादून रोड स्थित नवनिर्मित कालोनी का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने विकासखंड बलियाखेड़ी के गांव नल्हेड़ा गुर्जर का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने गांव के बाहरी छोर पर चौपाल लगा ग्रामीणों की शिकायतें सुनीं। ग्राम प्रधान वीरेंद्र ¨सह (पप्पू) ने बताया कि प्रमुख सचिव को बताया कि गांव के नल का जो पानी प्रयोग किया जा रहा है, वह बहुत दूषित है। यहां पर एक सरकारी नल का होना बहुत जरूरी है, जिससे कि ग्रामीणों को दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से मुक्ति मिल सकेंगी। प्रमुख सचिव ने जल निगम को निर्देश दिये कि पेयजल योजनाओं को तत्काल पूरा कर संचालित कराया जाए। जहां भी हैंडपंप काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें ठीक कराया जाए। भ्रमण के दौरान जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि गांव में 65 सरकारी नल है। 6 नल ग्राम प्रधान द्वारा लगाए गए है, जिनमें एक नल खराब है।

बिजली अधिकारियों ने बताया कि गांव में 18 घंटे बिजली दी जा रही है। राव ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि तत्काल बिजली के तार ऊपर करें यदि कही से टूटे हुए हो तो उनकी भी पुख्ता व्यवस्था करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनके भ्रमण के दौरान इस प्रकार की शिकायतें मिलेंगी तो संबंधित के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पशुओं के टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली। हेमंत राव ने मनरेगा योजना के अंतर्गत कराए गए कार्यों का भी मौके पर निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि समय-समय पर गोष्ठी कर किसानों को मिट्टी के गुण व अवगुण के बारे में बताए। प्रमुख सचिव ने गांव के शौचालयों तथा तालाब का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी संजीव रंजन, जिला विकास अधिकारी मंशाराम यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक, डीपीआरओ सतीश कुमार, तहसीलदार सदर प्रीति ¨सह, जिला पूर्ति अधिकारी सहित सभी वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी