एप के इस्तेमाल से रेल टिकट लाइनों से मिलेगा छुटकारा

यात्रियों को टिकट लेने की लंबी लाइन से छुटकारा दिलाने व कैशलेस सुविधा प्रदान करने के लिए अम्बाला रेल मंडल सामान्य टिकट के लिए ऐप के उपयोग को बढ़ाने में लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jan 2020 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2020 06:07 AM (IST)
एप के इस्तेमाल से रेल टिकट लाइनों से मिलेगा छुटकारा
एप के इस्तेमाल से रेल टिकट लाइनों से मिलेगा छुटकारा

सहारनपुर जेएनएन। यात्रियों को टिकट लेने की लंबी लाइन से छुटकारा दिलाने व कैशलेस सुविधा प्रदान करने के लिए अंबाला रेल मंडल सामान्य टिकट के लिए ऐप के उपयोग को बढ़ाने में लगा है। ऐप के लाभ को अधिक लोगों तक पहुंचाने की कड़ी में सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर शिविर लगाकर यात्रियों को इसकी जानकारी उपलब्ध कराई गई।

शिविर में मोबाइल से टिकट बुकिग की सुविधा संभव होने की जानकारी यात्रियों को प्रदान की गई। सीटीआई प्रदीप गिल्होत्रा ने बताया कि इस ऐप के उपयोग से यात्री अपनी टिकट को स्वयं बुक कर सकता है तथा यात्री को पेपरलेस और कैशलेस की सुविधा उपलब्ध करवाता है। ऐप के द्वारा टिकट बुक करने पर यात्री को आर वेलेट रिचार्ज पर 5 प्रतिशत का बोनस भी दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यात्रियों में ऐप के अधिकाधिक उपयोग व जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मंडल रेल प्रबंधक व सीनियर डीसीएम हरिमोहन के नेतृत्व में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस ऐप का उपयोग यात्रियों का समय व पांच प्रतिशत की बचत भी प्रदान करता है, और यात्रियों को लम्बी लाइन में लगने से छुटकारा दिलाता है। कैंप के दौरान यात्रियों को ऐप को डाउनलोड करना,पंजीकरण करना, टिकट बनाना व टिकट किराये के कैशलेस करना इत्यादि की प्रक्रिया से अवगत कराया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को इस ऐप के माध्यम से टिकट को बुक करना सिखाने के अलावा अन्य यात्रियों को भी बताने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। उन्होंने बकाया कि अनरिजर्व टिकट सिस्टम जिसे यूटीएस एप भी कहा जाता है से पेपर लेस टिकट यात्रा के अलावा सीजन टिकट तथा प्लेटफार्म टिकट भी बनाए जा सकते है। इस दौरान सीसीएस मीना कटारिया, बिशन लाला महेश ठाकुर, व विपिन दीप मीणा का विशेष योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी