त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : पहले दिन आई 35 शिकायतें

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए बुधवार को आरक्षण सूची जारी होने के बाद कई संभावित दावेदारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया। ऐसे ही विभिन्न ग्राम पंचायतों व जिला पंचायत के संभावित दावेदारों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:54 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:54 PM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : पहले दिन आई 35 शिकायतें
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : पहले दिन आई 35 शिकायतें

सहारनपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए बुधवार को आरक्षण सूची जारी होने के बाद कई संभावित दावेदारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया। ऐसे ही विभिन्न ग्राम पंचायतों व जिला पंचायत के संभावित दावेदारों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

पंचायत चुनाव में आरक्षण सूची जारी होने के बाद चुनाव में किस्मत आजमाने वाले दर्जनों धुरंधरों के मंसूबों पर पानी फिर गया है। गांव दर गांव पंचायतों का दौर जारी है। इसी क्रम में बड़गांव क्षेत्र के गांव काशीपुर निवासी सुभाष राणा, अरुण कुमार, संदीप राणा, जयभगवान, कंवरपाल, वेदपाल, महीपाल, देवराज तथा खुडाना निवासी अमरपाल सिंह व अन्य ने जिला निर्वाचन अधिकारी तथा जिलाधिकारी को पत्र भेज कर बताया कि सरकार द्वारा वर्ष 2015 में आरक्षण को शून्य मानते हुए नये सिरे से आरक्षण को लागू किया गया। कहा कि जो आरक्षण सूची तैयार की गई है, उसमें मानकों को दरकिनार किया गया है। बहुलता को शून्य मानते हुए आरक्षण सूची को जारी किया गया, जिसके चलते सर्वाधिक नुकसान सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को हो रहा है। उन्होंने उच्चाधिकारियों से आरक्षण सूची की पुन: समीक्षा कर जाति आधारित बहुलता के आधार पर सीटों को आरक्षित तथा अनारक्षित रखे जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि सीटो को अनारक्षित कर चुनाव कराया जाए तो सभी वर्गो के उम्मीदवार चुनाव में दावेदारी कर सकते हैं। वहीं क्षेत्र के अन्य गांवो में भी इसी प्रकार से आरक्षण सुची पर आपत्तियां दर्ज कराये जाने का सिलसिला जारी है।

जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह ने बताया कि 8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी। पहले दिन गुरुवार को विभिन्न पदों पर 35 आपत्ति दर्ज हुई हैं। बाद में इन सबका जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी समिति द्वारा निस्तारण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी