हजारों श्रद्धालुओं ने किए बाबा हरिदास के दर्शन

गंगोह में हजारों महिला पुरुषों ने संत बाबा हरिदास के दर्शन कर मन्नतें मांगी। देर शाम तक श्रद्धालु मंदिर के बाहर अपनी बारी आने पर प्रतीक्षा करते रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने बाबा के नाम के खूब जयकारे भी लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 08:08 PM (IST)
हजारों श्रद्धालुओं ने किए बाबा हरिदास के दर्शन
हजारों श्रद्धालुओं ने किए बाबा हरिदास के दर्शन

सहारनपुर, जेएनएन। गंगोह में हजारों महिला पुरुषों ने संत बाबा हरिदास के दर्शन कर मन्नतें मांगी। देर शाम तक श्रद्धालु मंदिर के बाहर अपनी बारी आने पर प्रतीक्षा करते रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने बाबा के नाम के खूब जयकारे भी लगाए। हालांकि सभी को कोरोना के चलते जारी हुई सरकारी गाइडलाइन का पालन किए जाने की अपील की जा रही है।

चौहदवी शताब्दी के संत बाबा हरिदास का मेला शनिवार को शुरू हुआ। मेले की शुरुआत धर्म ध्वजा की स्थापना से हुई। ढोल की थाप के साथ धर्म ध्वजा यात्रा मोहल्ला छत्ता स्थित अस्थल मंदिर से शुरू हुई, जो मुख्य मार्ग से होते हुए मंदिर पर जाकर ध्वजा की विधि-विधान से स्थापना कर दी गई। इससे पूर्व श्रद्धालुओं ने भी मोहल्ला बाबू राय से ले जाकर धर्म ध्वजा मंदिर पर स्थापित की। इसी के साथ श्रद्धालुओं का बाबा के दर्शन का सिलसिला शुरु हो गया। दिन चढ़ने के साथ-साथ मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती चली गई हजारों लोगों ने माथा टेका व मन्नतें मांगी। इस बार श्रद्धालुओं को मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए अपील की गई। मंदिर के बराबर में स्थित बाबा के धूने पर भी श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। बाबा के समाधि स्थल मोहनपुरा गांव में भी लोगों ने जाकर मत्था टेका। अनेक श्रद्धालु तड़के ही धर्म-ध्वजा की स्थापना से पहले ही बाबा के दरबार में हाजिरी देने आ गए थे। गत वर्ष कोरोना महामारी के कारण मेला नहीं लग पाया था लेकिन इस बार प्रसाद बेचने व कुछ दुकानें चाट आदि की लग पाई।

chat bot
आपका साथी