शिकायत पर लोकपाल ने मनरेगा योजना को परखा

महंगी में ग्रामीणों द्वारा मनरेगा में धांधली की शिकायत पर लोकपाल ने गांव जाकर ग्रामीणों की शिकायत सुनी। साथ ही शिकायत में सत्यता पाए जाने पर अपनी रिपोर्ट शासन व जिलाधिकारी को प्रेषित की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Nov 2019 11:24 PM (IST) Updated:Wed, 06 Nov 2019 06:28 AM (IST)
शिकायत पर लोकपाल ने मनरेगा योजना को परखा
शिकायत पर लोकपाल ने मनरेगा योजना को परखा

सहारनपुर, जेएनएन। महंगी में ग्रामीणों द्वारा मनरेगा में धांधली की शिकायत पर लोकपाल ने गांव जाकर ग्रामीणों की शिकायत सुनी। साथ ही शिकायत में सत्यता पाए जाने पर अपनी रिपोर्ट शासन व जिलाधिकारी को प्रेषित की।

ग्राम मछरौली में जॉब कार्ड धारकों में पालेराम पुत्र दिलेराम, अजय पुत्र कृष्ण, रमेश पुत्र रहतु व मामु पत्नी अरविद ने लोकपाल को शिकायत की थी कि जिन्होंने काम नहीं किया, उन लोगों के खातों में मजदूरी का पैसा डाल दिया गया ओर जिन जॉब कार्ड धारकों ने काम किया था उनको धनराशि आज तक नहीं मिली, जिससे वे परेशान हैं। इस शिकायत पर गांव पंहुचकर लोकपाल सुनीता चौधरी ने पंचायत भवन में जॉब कार्ड धारकों व ग्रामीणों की शिकायत को सुना। लोकपाल ने बताया कि जॉब कार्ड धारकों ने अपने बयानों में बताया कि जिन जॉब कार्ड धारकों ने कार्य किया था लेकिन उनके खाते में काम के प्रति धनराशि नहीं पहुंची है और जिन्होंने कार्य नहीं किया था। उनके खातों में धनराशि मिलीभगत से डाल दी गई है। वहीं लोकपाल ने जॉब कार्ड मंगवाकर उनका निरीक्षण किया जो पूर्ण नहीं पाए गए। जॉब कार्ड का फोटो भी नहीं पाए गए। पालेराम ने बताया मैंने मजदूरी की लेकिन मेरी मजदूरी मेरे लड़के खाते में भेज दी गई। वहीं योगेश कुमार की धनराशि प्रवीण के खाते में डाली जा रही है, जो जांच में सत्य पाया गया है। लोकपाल ने बताया कि निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल पर नागरिक सूचना बोर्ड में नहीं था। जबकि कार्य 2018-19 में संपन्न हो चुके थे। सूचना बोर्ड कार्य की समाप्ति के तुरंत बाद लगाए जाने चाहिए, ताकि ग्रामीणों को इसकी जानकारी हो सके। लेकिन बोर्ड भी नही लगा मिला। जॉब कार्ड धारकों ने गांव के सचिव विकास कुमार व लोकपाल के समक्ष बताया कि अधिकतर कार्य मौके पर फर्जी दिखा कर उसकी धनराशि निकाली गई हैं। लोकपाल ने बताया कि प्रधान को मौके पर बुलाया गया लेकिन वह नहीं आई। लोकपाल सुनीता चौधरी ने बताया कि अपनी रिपोर्ट रोजगार गारंटी आयुक्त व जिलाधिकारी को प्रेषित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी