प्रशिक्षण से गायब 34 मतदान कार्मिकों पर होगी एफआइआर

कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में 07-गंगोह विधानसभा के उप निर्वाचन को निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिये मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरूनानक ग‌र्ल्स इण्टर कालेज में आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रशिक्षण कार्यक्रम से गायब रहने वाले 34 मतदान कार्मिकों के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के निर्देश जि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 10:42 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 10:42 PM (IST)
प्रशिक्षण से गायब 34 मतदान कार्मिकों पर होगी एफआइआर
प्रशिक्षण से गायब 34 मतदान कार्मिकों पर होगी एफआइआर

सहारनपुर जेएनएन। गंगोह विधानसभा उपचुनाव को निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण से गायब रहने वाले 34 मतदान कार्मिकों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय के निर्देशन में सोमवार को गुरुनानक ग‌र्ल्स इंटर कालेज में मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण हुआ। उन्होंने कार्मिकों से प्रश्न भी पूछे तथा वैधानिक व सैद्धांतिक चीजों को बताया। ईवीएम मशीन से जुड़ी सभी क्रियात्मक पहलुओं को चरणबद्ध ढंग से समझाया। सैद्धांतिक मास्टर ट्रेनरों व ईवीएम मास्टर ट्रेनरों द्वारा भी प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान कार्मिक प्रशिक्षण कार्यक्रम को अत्यंत गंभीरता से लें, जरा सी चूक होने पर संबंधित मतदान कार्मिक को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे जिसके लिए वह खुद जिम्मेदार होगा। कहा कि मतदान कार्मिक 20 अक्टूबर को सुबह सेंट्रल वेयर हाऊस से मतदान संबंधी सभी सामग्री प्राप्त कर लेंगे। इसके अलावा प्राप्त की गई सामग्री का एक-एक चीज का मिलान भी बारीकी से कर लेंगे और अपने पोलिग बूथ पर पंहुच कर यह देखेंगे कि मतदान बूथ के अंदर किसी राजनैतिक पार्टी का फोटो आदि तो नहीं लगा है। साथ ही मतदान बूथ पर कोई भी ज्वलनशील पदार्थ न रहे। मतदान बूथ पर पानी, प्रकाश, फर्नीचर, रैम्प आदि की भी जांच कर लेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि वीवीपैट खराब होने पर केवल वीवीपैट बदला जायेगा। वीवीपैट खराब होगा तो मोकपोल (दिखावटी मतदान) किसी भी दशा में नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बूथों पर वेब कैमरों से सभी पर सीधी नजर रहेगी। उन्होंने प्रोसाइडिग आफिसर की डायरी की जानकारी देते हुए बताया कि यह बहुत महत्वपूर्ण होती है। इस डायरी में किसी भी तरह की गलत एंट्री न होने पाए, डायरी को प्रेक्षक चैक करेंगे। सभी मतदान कार्मिक यह सुनिश्चित कर लेंगे कि उनके मतदान केंद्र पर किसी भी दशा में रिपोल की स्थिति न उत्पन्न होने पाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान कार्मिक अपने-अपने बूथों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पुस्तिका को भी अपने पास सुरक्षित रखेंगे।

एडीएमएफ विनोद कुमार, एडीएमई एसबी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट पंकज वर्मा ने भी प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी हासिल की। इस मौके पर कार्मिकों को मोकपोल, वीवीपैट, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, काला लिफाफा, मतदाता रजिस्टर, स्याही का उचित स्थान पर लगाया जाना, 17 ए, 17 सी, नोटा आदि की जानकारी दी गई। इस मौके पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामेन्द्र कुमार के अलावा भारी संख्या में मतदान कार्मिक मौजूद रहे।

----------

बीएम मोगा

chat bot
आपका साथी