हाईकोर्ट के आदेश के बाद गांवों में बढ़ी बैचेनी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब नए सिरे से आरक्षण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 10:50 PM (IST)
हाईकोर्ट के आदेश के बाद गांवों में बढ़ी बैचेनी
हाईकोर्ट के आदेश के बाद गांवों में बढ़ी बैचेनी

सहारनपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब नए सिरे से आरक्षण होगा। नए आरक्षण को लेकर गांवों में एक बार फिर से संभावित दावेदारों व उनके समर्थकों की बैचेनी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि अब अधिक आबादी के आधार पर ग्राम पंचायतों का आरक्षण किया जाएगा।

पिछले दिनों वर्ष 1995 के आधार पर आरक्षण तय कर अंतिम आरक्षण सूची जारी की गई थी, जिससे जनपद के सभी प्रभावी नेताओं के गांव भी आरक्षण के चलते आरक्षित हो गए थे। मगर हाईकोर्ट ने दायर याचिका के आए फैसले के बाद अब वर्ष 2015 को आधार मानकर आरक्षण होगा, जिससे ग्राम पंचायत, जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत का चुनाव लड़ने वाले लोगों में कहीं खुशी नजर आ रही है तो कुछ मायूस भी हैं। विकास खंड सरसावा के गांव सौराना निवासी चौधरी नरेशपाल गुर्जर का कहना है कि उनके गांव में 67 प्रतिशत पिछड़ी जाति निवास करती है। पिछली बार चुनाव में उनका गांव सामान्य जाति में था और इस बार जो आरक्षण सूची जारी हुई थी उसमें गांव अनुसूचित जाति में किया गया था, जबकि यह ओबीसी में होना चाहिए। इसी तरह कई अन्य गांव इस तरह के हैं जहां आबादी को दर किनारे कर वर्ष 1995 के चुनाव को आधार मानकर आरक्षण तय किया गया था।

जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह का कहना है कि अभी गाइड लाइन नहीं आई है, गाइड लाइन आने के एक-दो दिन के भीतर ही नए सिरे से आरक्षण सूची तैयार कर जारी की जाएगी। जनपद में जिला पंचायत के 49 वार्ड हैं तथा 11 ब्लाक प्रमुख चुने जाने हैं,884 प्रधान चुने जाने हैं व क्षेत्र पंचायत के 1206 सदस्य चुने जाएंगे। ----------------

स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से बेहतर पौधशाला तैयार : डीसीओ

सहारनपुर : जिला गन्ना अधिकारी कृष्ण मोहन मणि त्रिपाठी ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गन्ना किसानों के लिए एक बेहतर पौधशाला का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले सालों के मुकाबले युवाओं का गन्ना किसानी की तरफ रुझान बढ़ा है।

जिला गन्ना अधिकारी कृष्ण मोहन मणि त्रिपाठी ने मंगलवार को गन्ना विकास परिषद नानौता के महिला स्वयं सहायता समूहों के सभी सदस्य महिलाओं एवं उनके अध्यक्षों की मिशन शक्ति के तहत प्रशिक्षण की कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह बात कही। कार्यशाला में लगभग 200 महिलाओं के समूहों के साथ प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने 6 महिला स्वयं सहायता समूहों के अध्यक्षों को प्रशस्ती पत्र तथा ट्रे देकर सम्मानित किया।

कार्यशाला की अध्यक्षता विमला देवी व संचालन ओमप्रकाश प्रभारी ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक नानौता ने किया। इस मौके पर दीपचन्द, अशोक शर्मा, नरेशचन्द एवं कुंवरपाल सहित भारत महिला स्वयं सहायता समूह घसौती, तरूण महिला स्वयं सहायता समूह टिकरौल, आदर्श महिला स्वयं सहायता समूह भोजपुर, कार्तिक महिला स्वयं सहायता समूह जडौदापाण्डा, वंश महिला स्वयं सहायता समूह जडौदापाण्डा एवं अन्नपूर्णा स्वयं सहायता समूह भनेडा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी