बिना बेरिकेडिग के रखे ट्रांसफार्मर दे रहे हादसों को दावत

बिना बेरिकेडिग के रखे ट्रांसफार्मर दे रहे हादसों को दावत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Sep 2019 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 06 Sep 2019 10:24 PM (IST)
बिना बेरिकेडिग के रखे ट्रांसफार्मर दे रहे हादसों को दावत
बिना बेरिकेडिग के रखे ट्रांसफार्मर दे रहे हादसों को दावत

बिलासपुर : नगर के विभिन्न मुहल्लों में बिना बेरीकेडिग के रखे बिजली ट्रांसफार्मरों की वजह से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। विभाग के अधिकारी इस ओर कतई ध्यान नहीं दे रहे हैं। लगता है कि विभाग किसी गंभीर हादसे का इन्तजार कर रहा है। विभिन्न मुहल्लों में ट्रांसफार्मर बिना बेरीकेडिग के रखे हुए हैं। ट्रांसफार्मरों में कई बार कुत्ता, बिल्ली आदि के घुसने के कई फाल्ट हो जाता है, जिससे घंटों बिजली बाधित हो जाती है। कभी-कभी तो आपूर्ति चालू होने में पूरा दिन भी लग जाता है।इससे नगरवासियों को परेशानी है। मुख्य चौराहा, मुहल्ला साहूकारा, भट्टी टोला, शनिवार पैंठ मैदान के पास आदि मुहल्लों में ट्रांसफार्मर बिना बेरीकेडिग के रखे हैं। वे कभी भी हादसे का सबब बन सकते हैं। मुख्य चौराहा पर रखा ट्रांसफार्मर बिना बेरीकेडिग के रखा है। यहां अधिकांश रोडवेज की बसें आकर रुकती हैं, जिसमें बड़ी संख्या में यात्री उतरते और चढ़ते हैं। दूसरी ओर मुहल्ला भट्टी टोला में मुहल्लेवासियों ने ट्रांसफार्मर की बेरीकेडिग कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। कहा कि मुहल्ले में काफी समय से ट्रांसफार्मर बिना बेरीकेडिग के लगा हुआ है। बेरीकेडिग न होने की वजह से कुत्ता, बिल्ली आदि जानवरों के अचानक ट्रांसफार्मर में घुसने की वजह से फाल्ट हो जाता है। इससे कई बार आग तक लग चुकी है। उक्त समस्या को लेकर विभाग समेत उच्चाधिकारियों को मौखिक एवं लिखित रूप से अवगत कराने के बावजूद भी आज तक ट्रांसफार्मरों की बिना बेरीकेडिग नहीं हुई है। विभाग किसी गंभीर हादसे का इन्तजार कर रहा है। स्थानीय बिजलीघर में तैनात उपखंड अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अधिकांश ट्रांसफार्मरों की बेरीकेडिग की जा चुकी है जो ट्रांसफार्मर रह गए हैं, उसकी शीघ्र बेरीकेडिग कराई जाएगी। ट्रांसफार्मर की बेरीकेडिग न होने की वजह से अक्सर जानवर उसमें घुस जाते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है। वहीं बिजली आपूर्ति भी ठप जाती है। विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। ट्रांसफार्मर की शीघ्र बेरीकेडिग कराई जाए।

घसीटा खां। बिना बेरीकेडिग के रखे ट्रांसफार्मर की वजह से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। ये सब विभाग के अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा है। उच्चाधिकारियों को इस ओर भी ध्यान देना चाहिए।

तौफीक खां। विद्युत विभाग अधिकारी जितना ध्यान बिल जमा कराने में देता है। उससे कहीं आधा ध्यान अगर इन ट्रांसफार्मरों पर देते तो शायद आज ट्रांसफार्मर की बेरीकेडिग हो गई होती। विभाग के अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं।

अतीक खां।

मुख्य चौराहे पर रखे ट्रांसफार्मर की बेरीकेडिग न होने से यहां कभी हादसा हो सकता है। विभाग को इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की जरुरत है।

साजिम खां।

chat bot
आपका साथी