श्रावण मास में इस बार श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे शिवालय

श्रावण मास में इस बार श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे शिवालय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:47 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 10:47 PM (IST)
श्रावण मास में इस बार श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे शिवालय
श्रावण मास में इस बार श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे शिवालय

जागरण संवाददाता, रामपुर : श्रावण मास में इस बार कोरोना काल के चलते कांवड़ यात्रा नहीं निकाली जाएगी। इसके अलावा शहर के प्रमुख शिव मंदिर भी इस बार श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। इस संबंध में मंदिर के गेट पर नोटिस लगा दिए गए हैं।

श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को भमरौआ स्थित श्री पातालेश्वर माहदेव शिव मंदिर और पंजाबनगर स्थित ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर में हर साल कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ती है। इन मंदिरों के आसपास मेले भी लगते थे, लेकिन इस बार कोरोना काल के चलते मंदिर समिति की ओर से इस बार श्रावण मास में मंदिरो को श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंदिर में ताले लगाकर इस संबंध में मंदिर के बाहर सूचना बोर्ड भी लगा दिया गया है। इसके चलते इस बार मंदिरों में न तो बेरीकेडिग की गई है और न ही मंदिरों के आसपास मेला लगाने के लिए दुकानदार ही पहुंचे हैं। कोरोना महामारी से बचाव के लिए शासन-प्रशासन के नियमों का मंदिर में पूरी तरह से पालन किया जाएगा। सावन के प्रत्येक सोमवार को मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता रहा है। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए मंदिर को बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंदिर में सुबह सिर्फ पुजारियों के द्वारा ही पूजा-अर्चना की जाएगी। इसके बाद मंदिर में ताले लगा दिए जाएंगे। बाहरी श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में प्रवेश वर्जित रहेगा।

राज कुमार शर्मा

पुजारी, श्री पातालेश्वर माहदेव शिव मंदिर, भमरौआ हर साल श्रावण मास में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। अभी कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में मंदिर समिति की ओर से पंजाबनगर शिव मंदिर को श्रावण मास में श्रद्धालुओं के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। मंदिर के पुजारी ही सिर्फ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद मंदिर बंद कर दिया जाएगा। इस संबंध में मंदिर के गेट पर सूचना बोर्ड भी लगा दिया गया है। इस बार सभी श्रद्धालुअ अपने-अपने घरों पर रहकर ही भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करें। रामवीर मिश्रा

पुजारी, ओम नागेश्वर महादेव शिव मंदिर, पंजाबनगर

श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को शिव मंदिर में जलाभिषेक करने जाते थे। इस बार कोरोना का प्रकोप चल रहा है। ऐसे में मंदिरों में भीड़ लगाना ठीक नहीं है। इसलिए इस बार अपने घर पर रहकर ही भगवान भोलेनाथ की आराधना करेंगे।

लाल सिंह प्रजापति, श्रद्धालु। श्रावण मास में शिव मंदिरों में काफी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में भीड़ नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता था। मंदिर समिति और शासन-प्रशासन के बताए नियमों का सभी पालन करें और इस बार सावन माह में घर पर रहकर ही शिव पूजन करें।

आकाश दक्ष, श्रद्धालु। श्रावण मास में पिछले 10 साल से हर साल ब्रज घाट से डाक कांवड लाते थे, लेकिन इस बार शासन के निर्देशों का पालन करते हुए कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। इस बार घर पर रहकर ही भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाएगी।

अश्वनी त्यागी, श्रद्धालु।

chat bot
आपका साथी