प्रदेश सरकार व्यापारियों के लिए करे आर्थिक पैकेज जारी

रामपुर पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष पीयूष कुमार जिदल ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि कोरोना क‌र्फ्यू से व्यापारी समाज की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 10:42 PM (IST)
प्रदेश सरकार व्यापारियों के लिए करे आर्थिक पैकेज जारी
प्रदेश सरकार व्यापारियों के लिए करे आर्थिक पैकेज जारी

रामपुर : पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष पीयूष कुमार जिदल ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि कोरोना क‌र्फ्यू से व्यापारी समाज की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। इसलिए व्यापारियों के लिए आर्थिक पैकेज जारी किया जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लाकडाउन और अब कोरोना क‌र्फ्यू के कारण व्यापारियों की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। इन परिस्थितियों में सरकार को चाहिए कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाले व्यापारी समाज के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएं। प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा कि दो, पांच व 10 किलोवाट तक के दुकानदारों, व्यापारियों को बिजली के न्यूनतम फिक्स चार्ज में छह माह की पूर्ण छूट दी जाए। बैंक के द्वारा व्यापारियों पर कामर्शियल लोन पर छह माह की किस्त को आगे बढ़ाया जाए और छह माह के ब्याज से मुक्त किया जाए। कोरोना से मौत होने पर जीएसटी पंजीकृत व्यापारियों को 20 लाख, श्रम या अन्य किसी विभाग से पंजीकृत व्यापारियों को 10 लाख तथा अपंजीकृत व्यापारियों को पांच लाख का मुआवजा दिलाया जाए। व्यापारियों व उनके परिवार को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना टीका लगवाया जाए। केंद्र सरकार से किसानों की तरह मध्यम व छोटे कारोबारियों के लिए व्यापारी समृद्ध योजना आरंभ कर तीन हजार रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता दी जाए। व्यापारी समाज 12 घंटे देश की सेवा करता है। कर देकर देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाता है मगर सुविधा के नाम पर हर बार व्यापारियों की अनदेखी की जाती है। उन्होंने कहा कि व्यापारी की दुकानें बंद पड़ी हैं, व्यापार ठप है, ऐसे में बिजली बिल, बैंक का ब्याज माफ कराने की मांग उचित है। व्यापारी समाज अपनी जान पर खेलकर सभी आवश्यक वस्तुओं को उपलब्ध करा रहा है। इसके बावजूद व्यापारियों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।

chat bot
आपका साथी