आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एमआइएमटी में लगा शिविर

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एमआइएमटी में लगा शिविर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Sep 2019 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 11:13 PM (IST)
आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एमआइएमटी में लगा शिविर
आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एमआइएमटी में लगा शिविर

रामपुर : मदीहा एजूकेशनल वेलफेयर के प्रशिक्षण केंद्र एमआइएमटी में परियोजना अधिकारी के निर्देशानुसार दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूह के सदस्यों एवं उनके परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं पोषण अभियान आदि योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए बुधवार को कैंप लगाया गया। इसमें 20 स्वयं सहायता समूह की लगभग 200 महिलाओं ने प्रतिभाग किया।

शहर मिशन प्रबंधक यासीन खां ने आयुष्मान भारत के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसमें मोबाइल एप और पोषण माह के बारे में भी बताया।

एमआइएमटी के अध्यक्ष डॉ.शादाब खां ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग कई बार गंभीर बीमारी में भी अपना ठीक से इलाज नहीं करा पाने के कारण समय से पहले मर जाते हैं। ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री ने जन आरोग्य योजना शुरू की, जिसके तहत पांच लाख तक का प्रतिवर्ष इलाज किया जाता है। इसको लेकर ही आज यह कैंप लगाया गया है। इसमें जिन लोगों के पास आधार कार्ड हैं और जिनका जनगणना 2011 में नाम था और वह पात्र थे, लेकिन उनके आयुष्मान कार्ड नहीं बन सके, वह इस कैंप में अपने आयुष्मान कार्ड बनवा लें। स्वयं सहायता समूह की सदस्य जो आयुष्मान भारत कार्ड से वंचित थे, उनके आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड एकत्र किए। इनमें 40 महिलाएं पात्र थीं। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया, जिसमें 200 महिला सदस्यों की जांच की गई।

इस मौके पर परियोजना अधिकारी डूडा विनय कुमार सेंगर, शहर मिशन प्रबंधक मोहम्मद यासीन खां, तमकीन, बुशरा परवीन, खुर्शीदा बी, फहीम खां, फैसल खां, फुरकान खां, नगमा, कनीज फातिमा, अंजुम आदि रहे।

chat bot
आपका साथी