जिले के बैंकों में चेक क्लियरेंस में हो रही परेशानी

इन दिनों बैंक शाखाओं में चेक क्लियर कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 12:00 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 12:00 AM (IST)
जिले के बैंकों में चेक क्लियरेंस में हो रही परेशानी
जिले के बैंकों में चेक क्लियरेंस में हो रही परेशानी

रामपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के कारण जनपद में लोगों को इन दिनों बैंक शाखाओं में चेक क्लियर कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आमतौर पर जो चेक दो से तीन दिन में क्लियर हो जाते थे, उन्हें अब क्लियर होने में एक सप्ताह से अधिक का समय लग रहा है। इससे लोगों के काफी काम प्रभावित हो रहे हैं। बैंकों का हाल यह है कि कई सप्ताह बीतने के बाद भी लोगों के चेक अटके पड़े हैं। ऐसे में उन्हें घर का खर्च चलाने, किसी को भुगतान करने या फिर अपने कारोबार चलाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण कई लोग तो राशन की दुकान और दूध वाले का भुगतान भी नहीं कर पा रहे हैं। इधर जनता बैंक शाखाओं में चक्कर लगा-लगा कर परेशान हो रही है, उधर बैंक के बड़े अधिकारी ऐसी कोई समस्या बैंकों में न होने की बात कह रहे हैं। मेरा 50 हजार रुपये का चेक था। जिसके भुगतान के लिए मैंने ओरियंटल बैंक की मिलक शाखा में तीन सप्ताह पहले उसे जमा किया था। उसके बाद अब तक पेमेंट नहीं मिल सका है। जब भी बैंक जाओ तो कुछ दिन बाद आने को कह कर टाल देते हैं। अधिकारी बोलते हैं कि क्लियर होकर नहीं आया है।

अपूर्व भारद्वाज बीस हजार रुपये का चेक पंजाब नेशनल बैंक की बिलासपुर शाखा में लेकर गया था। लेकिन गेट पर खड़े गार्ड ने चेक क्लियरेंस न होने की बात कह कर वहां से ही लौटा दिया। बाद में जाने पर बैंक वालों ने चेक को वापस कर दिया। जिस पर दूसरी पार्टी को मुझे कैश की व्यवस्था करके देना पड़ा। इस समस्या से कारोबार प्रभावित हो रहा है।

देशबंधु गुप्ता, व्यापारी खाते नहीं खोले जा रहे हैं। मैं ओरियंटल बैंक की मिलक शाखा में खाता खुलवाने को कई चक्कर लगा चुका हूं। ऊपर से आदेश न होने की बात कह कर टाल देते हैं। इसके अलावा पासबुक पर एंट्री भी नहीं की जा रही हैं। इससे लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों के काम इस के कारण अटके पड़े हैं।

रामानंदन शर्मा मैंने बिलासपुर की पंजाब नेशनल बैंक में चेक डाला था। जो क्लीयर नहीं किया गया। इस पर रामपुर जाकर उसे क्लियर करवाना पड़ा। बैंक शाखाओं में बहुत समस्या हो रही है। इससे लोगों को, विशेषकर कारोबारियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

धन्नूमल बंसल जो बैंक शाखाएं हॉटस्पॉट क्षेत्रों में हैं, वहां पर तो परेशानी सामने आ रही है। लेकिन अन्य स्थानों पर ऐसा कोई मामला अभी संज्ञान में नहीं आया है। हो सकता है कि कहीं किसी तकनीकी कारण से ऐसा हुआ हो। यदि किसी को कोई समस्या है तो वह मुझसे संपर्क करे, निस्तारण करवाया जाएगा।

-टीपी सिंह, लीड बैंक मैनेजर

chat bot
आपका साथी