गर्भवती महिलाएं रोजाना आयरन और विटामिनयुक्त पोषक आहार लें

तहसील परिसर में पोषण अभियान के अंतर्गत कन्वजेन्स विभागों एवं विभागीय योजनाओं की एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। गुरुवार को तहसील परिसर में आयोजित कार्यशाला में पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने के ²ष्टिगत पोषण अभियान के समन्वक विभागों के फ्रन्टलाइन कार्यकतरओं, ग्राम प्रधानों के साथ चचर की गई। कार्यक्रम के मुख्यातिथि क्रय-विक्रय समिति सभापति रविन्द्र ¨सह उर्फ रवि यादव ने पोषण अभियान पर प्रकाश डाला। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने पोषण अभियान के बारे में जानकारी दी। कहा कि गर्भवती महिलाएं रोजाना आयरन और विटामिन युक्त तरह-तरह के पोषक आहार लें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 08:23 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 08:23 PM (IST)
गर्भवती महिलाएं रोजाना आयरन और विटामिनयुक्त पोषक आहार लें
गर्भवती महिलाएं रोजाना आयरन और विटामिनयुक्त पोषक आहार लें

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : तहसील परिसर में पोषण अभियान के अंतर्गत विभागों एवं विभागीय योजनाओं की एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

गुरुवार को तहसील परिसर में आयोजित कार्यशाला में पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने के ²ष्टिगत पोषण अभियान के समन्वयक विभागों के फ्रन्टलाइन कार्यकर्ताओं, ग्राम प्रधानों के साथ चर्चा की गई। कार्यक्रम के मुख्यातिथि क्रय-विक्रय समिति सभापति रविन्द्र ¨सह उर्फ रवि यादव ने पोषण अभियान पर प्रकाश डाला।

इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने पोषण अभियान के बारे में जानकारी दी। कहा कि गर्भवती महिलाएं रोजाना आयरन और विटामिन युक्त तरह-तरह के पोषक आहार लें। पौष्टिकीकृत दूध और तेल तथा आयोडीनयुक्त नमक खाएं, कैल्शियम की निर्धारित खुराक लें। कहा कि बालक के छह महीने पूरे होने पर मां के दूध के साथ ऊपरी आहार शुरु करें। व्यक्तिगत साफ-सफाई और स्वच्छता की आदत डलवाएं। शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं आदि के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी दुगर शंकर गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष संतोख ¨सह खैहरा आदि ने पोषण अभियान के बारे में जानकारी दी। इससे पहले मुख्यातिथि क्रय-विक्रय समिति के सभापति रवि यादव, एसडीएम डीएस गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार, जिला उपाध्यक्ष संतोख ¨सह खैहरा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में पोषण पुर्नवास केंद्र से लौटने वाले सात बच्चों को पोषाहार का वितरण किया।

खण्ड विकास अधिकारी मोहम्मद फारुख, तहसीलदार रण विजय ¨सह, नायब तहसीलदार कुन्दन ¨सह टोलियां, चिकित्सा प्रभारी डाक्टर दीपक कुमार, सीडीपीओ मुदिता तिवारी, एडीओ वीर ¨सह दिवाकर, ग्राम प्रधान मनेंद्र पाल ¨सह हैप्पी, सुखविन्द्र ¨सह, दलजीत ¨सह, गुरप्रीत ¨सह, जसविन्द्र ¨सह तोती, राजेंद्र कुमार, साकिब खां, त्रिवेंद्र मोहन सागर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी