पुलिस की पकड़ से दूर हैं तीन ग्राम पंचायतों के घपलेबाज

स्वार ग्राम पंचायतों में घपलेबाजी करने वाले प्रधान पंचायत अधिकारी एवं फर्म संचालक शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 10:42 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 06:03 AM (IST)
पुलिस की पकड़ से दूर हैं तीन ग्राम पंचायतों के घपलेबाज
पुलिस की पकड़ से दूर हैं तीन ग्राम पंचायतों के घपलेबाज

जागरण संवाददाता, स्वार : ग्राम पंचायतों में घपलेबाजी करने वाले प्रधान, पंचायत अधिकारी एवं फर्म संचालक एक सप्ताह बीतने के बाद भी पुलिस की पकड़ से दूर हैं। ग्रामीणों का कहना है कि खुलेआम घूमने के साथ ही वे अपनी जोड़ तोड़ में लगे हुए हैं। यह मामला आइजी के संज्ञान में भी पहुंच गया है, उन्होंने एसपी को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

ब्लॉक क्षेत्र की सबसे बड़ी पंचायत नरपतनगर, दूंदावाला व पटटीकला में विकास कार्यों में अनियमिततायें बरतने की शिकायत मिलने पर एसडीएम ने जांच की थी। उन्होंने तीनो पंचायतों के अभिलेखों को कब्जे में ले लिया था। गड़बड़ी मिलने पर जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी थी। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने एक जांच टीम गठित की थी। जांच में पाया गया कि तीनो पंचायतों में निधि की धनराशि से मैसर्स अब्दुल्लाह इंटर प्राइजेज, गाजी इंटर प्राईजेज, मैसर्स अली ट्रैडर्स, एस के इंटरप्राइजेज व शान इंटरप्राइजेज के खातों में भुगतान किया था। भुगतान छदम तरीके से एवं बिना कार्य के निकाला गया था। तीनों ग्राम पंचायतों में अधोमानक कार्य कराया जाना एवं शासकीय धन का दुरुपयोग पाया गया। इसके साथ ही पता चला कि टेंडर व कुटेशन प्रक्रिया का पालन भी नहीं किया गया था। एक ही अवधि में एक ही श्रमिक को कई कार्यों पर दर्शाया गया था। इसके साथ ही रेत, बजरी, बालू व अवैध खनन से अर्जित कर जीएसटी की धनराशि का बड़े पैमाने पर गबन कर सरकार को चूना लगाया गया था। आख्या जब डीएम को भेजी गई तो उन्होंने आरोपितों पर रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। बीडीओं की तहरीर पर पुलिस ने तीन प्रधान, दो ग्राम पंचायत अधिकारी व पांच फर्मों समेत दस के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। एक सप्ताह बीतने के बाद भी घपलेबाज आरोपित पुलिस की पकड़ से दूर हैं। कोतवाली प्रभारी रुम सिंह बघेल ने बताया की दबिशें दी जा रही हैं। शीघ्र आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा। उधर यह मामला दो दिन पहले रामपुर आए आइजी रमित शर्मा के संज्ञान में आया तो उन्होंने पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम को आरोपितों को गिरफ्तार कराने के निर्देश दिए थे। ग्राम प्रधान की शिकायत

रामपुर : स्वार के मुहल्ला अगलगा के निवासियों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। उसमें कहा है कि ग्राम पंचायत रसूलपुर फरीदपुर में प्रधान द्वारा विकास कार्यों में बड़ी अनियमिततायें की गई हैं। आरोप लगाया है कि इस धनराशि का उपयोग उनके द्वारा निजी संपत्ति के क्रय में किया गया है। आगे कहा है कि गाटा संख्या 530 व 548 पर उनके द्वारा अवैध कब्जा भी किया गया है। इसके साथ ही लक्ष्य के सापेक्ष बहुत कम शौचालय बनवाने का आरोप भी लगाया है। मामले की जांच करवा कर कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी