बेवजह घरों से बाहर निकलने वाले लोग समाज के दुश्मन : डीएम

जागरण संवाददाता रामपुर जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा है कि जो लोग बेवजह घरो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 05:14 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 05:14 PM (IST)
बेवजह घरों से बाहर निकलने वाले लोग समाज के दुश्मन : डीएम
बेवजह घरों से बाहर निकलने वाले लोग समाज के दुश्मन : डीएम

जागरण संवाददाता, रामपुर : जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा है कि जो लोग बेवजह घरों से बाहर निकल रहे हैं, वे वास्तव में कोरोना के मित्र और समाज के दुश्मन है। ऐसे लोगों को अब चेत जाना चाहिए। कोरोना को मजाक में न लेकर गंभीर बनें और अपने व अपने परिवार की सुरक्षा के साथ-साथ अन्य लोगों को भी इसके संक्रमण से बचाने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमें बहुत सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि जो लोग सामान बेच रहे हैं और उन्होंने मास्क नहीं पहना है तो उनका सामान संक्रमित हो सकता है। इसलिए मास्क न पहने हुए दुकानदार से किसी हाल में सामान न खरीदें। यदि वह मास्क पहने हुए भी है तो ध्यान से देख लें कि मास्क बहुत पुराना न हो। यदि ऐसा है तब भी वहां से हट जाएं, क्योंकि वह संक्रमित हो सकता है। सभी दुकानदार भी सख्ती से इस बात का पालन करें कि यदि कोई व्यक्ति आपसे सामान खरीदने आता है और उसने मास्क नहीं पहन रखा है तो उसे सामान किसी हालत में न दें। ऐसे व्यक्ति को दुकान पर खड़ा रहने का भी मौका न दें। क्योंकि जितनी देर वह आपकी दुकान पर रहेगा, आपको संक्रमित कर देगा।

इसके अलावा आरोग्य सेतु एप और आयुष कवच एप हर व्यक्ति हर हाल में अपने मोबाइल में रखे। क्योंकि ये आपको एलर्ट ही नहीं करते, बल्कि संक्रमण से बचने के उपाय भी आपको बताते हैं। कहा कि कोरोना से मृत्यु दर बहुत कम है। लेकिन, हमें यह नहीं पता कि कौन उस दर में आ जाएगा। यह किसी को भी अपने कब्जे में ले सकता है। अत: चेहरे को मास्क या गमछे से ढंकना बहुत आवश्यक है। चेहरे पर हाथ लगाने से पहले उन्हें अच्छी तरह धोएं। शारीरिक दूरी बना कर रखें। जो लोग ठेले पर सामान बेंच रहे हैं। यदि उन्होंने मास्क नहीं पहना हो तो किसी भी सूरत में उनसे सामान नहीं खरीदें। क्योंकि हो सकता है वह व्यक्ति संक्रमित हो। सामान बेचते समय खांसता या छींकता रहता हो। ऐसे में आपके संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

chat bot
आपका साथी