एनएसएस शिविर में पर्यावरण सुरक्षा पर दिया बल

रामपुर : राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चार इकाइयों का तृतीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 10:30 PM (IST)
एनएसएस शिविर में पर्यावरण सुरक्षा पर दिया बल
एनएसएस शिविर में पर्यावरण सुरक्षा पर दिया बल

रामपुर : राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चार इकाइयों का तृतीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर आयोजित किया गया। इस दौरान स्वयं सेवकों ने स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। संगोष्ठी की गई, जिसमें सब ने पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया।

इस दौरान हुई बौद्धिक संगोष्ठी में प्रोफेसर डॉ. अजय विक्रम ¨सह ने कहा कि आज का माहौल पर्यावरण के लिए बहुत खतरनाक होता जा रहा है। इसे बचाने के लिए हम सबको लगना होगा। यदि समय रहते हम लोग नहीं चेते तो भविष्य बहुत ही भयावह हो जाएगा।

कहा कि पर्यावरण के लिए पॉलिथीन सबसे बड़े कारक के रूप में हमारे सामने विद्यमान है। इसे बंद करने के लिए किए गए प्रयास सही ढंग से न हो पाने के कारण पॉलिथीन का चलन अब भी बरकरार है। इसे रोकने की सार्थक पहल करनी होगी। यह तब ही हो सकता है, जब हम स्वयं संकल्प लें कि पॉलिथीन में कोई सामान नहीं खरीदेंगे। जब भी हम बाजार जाएं, तो प्रयास करें कि अपने साथ थैला लेकर जाएं। गोष्ठी के उपरांत आजाद दल, आंबेडकर दल, राधाकृष्णन दल एवं रानी लक्ष्मीबाई दल के स्वयंसेवक एवं स्वयं सेविकाओं ने परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया। सब ने अपने घर के साथ-साथ गली मोहल्लों को भी साफ रखने का संकल्प लिया। इस अवसर पर डॉ. रेशमा परवीन, डॉ. नरेंद्र कुमार, डॉ. रामकुमार, सचिन, योगेश, जिया उर रहमान, विवेक व हर्षित आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी