नोडल अधिकारी ने ली अफसरों की क्लास

नोडल अधिकारी ने अफसरों से जानी जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 11:13 PM (IST)
नोडल अधिकारी ने ली अफसरों की क्लास
नोडल अधिकारी ने ली अफसरों की क्लास

जागरण संवाददाता, रामपुर : प्रदेश के नगर विकास विभाग के सचिव एवं जिले के नोडल अधिकारी विकास गोठलवाल ने बुधवार शाम रामपुर पहुंचकर जिले के अफसरों की क्लास ली। विकास भवन सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक करके कानून व्यवस्था, पराली जलाए जाने के मामलों पर की गई कार्रवाई, अवैध खनन पर प्रभावी रोकथाम हेतु की गई कार्रवाई, गौ आश्रय, आयुष्मान भारत के तहत प्रदान की जा रही चिकित्सीय सेवाएं सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक समीक्षा की। अफसरों ने उन्हे अवगत कराया कि खेतों में पराली जलाकर प्रदूषण फैलाने वालों से सख्ती से निपटने के लिए पुलिस और प्रशासन मुकदमे दर्ज कर रहा है और उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। अभी तक 10.68 लाख रुपये जुर्माना डाला जा चुका है।

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने पराली एवं कूड़ा जलाने के मामलों में करायी गयी कार्रवाई के बारे में बताया कि विभिन्न मामलों में 10.68 लाख रुपए जुर्माना एवं 61 मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। इसके अलावा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के साथ ही नियमित मॉनिटरिग करायी जा रही है।

कानून व्यवस्था के बारे में समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल ने बताया कि अयोध्या मामले के फैसले के दौरान जनपद में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रबुद्ध जनों के साथ बैठक के साथ ही सोशल मीडिया पर भी नियमित मॉनिटरिग करायी गई।

राशन वितरण व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि पात्र परिवारों को योजना का लाभ मिले इसके लिए वेरिफिकेशन की कार्यवाही कराए, ताकि किसी अपात्र परिवार को लाभ न मिले तथा पात्र परिवार किसी भी दशा में न छूटने पाए।

नोडल अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपनी विभागीय योजनाओं को गंभीरता पूर्वक लागू कराएं तथा इस दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए शासन को अवगत कराएं।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदम्बा प्रसाद गुप्ता सहित अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी