शिवमंदिर पर प्रतिमा की स्थापना के उपलक्ष्य में हुआ भंडारा, कलश यात्रा निकली

खौद कलां गांव में मंदिर पर मां सती देवी की प्रतिमा की स्थापना की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:25 PM (IST)
शिवमंदिर पर प्रतिमा की स्थापना के उपलक्ष्य में हुआ भंडारा, कलश यात्रा निकली
शिवमंदिर पर प्रतिमा की स्थापना के उपलक्ष्य में हुआ भंडारा, कलश यात्रा निकली

जागरण संवाददाता, मसवासी : खौद कलां गांव में मंदिर पर मां सती देवी की प्रतिमा की स्थापना की गई। इस दौरान महिलाओं ने भगवा वस्त्र धारण कर प्रभु वंदना करते हुए कलश यात्रा निकाली। इस अवसर पर माता रानी के जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो गया। बाद में भंडारे का आयोजन भी करवाया गया।

क्षेत्र के खौदकलां गांव में शिवमंदिर के निकट ही एक नये मंदिर का निर्माण करवाया गया है। यहां से कलशयात्रा प्रारंभ की गई। बैंड पर बज रही भक्ति संगीत की धुनों पर बच्चे और युवा थिरकते चल रहे थे। वहीं महिलाएं सिर पर कलश धारण किए देवी गीत गुनगुनाती चल रही थीं। गांव में जिस गली से भी यात्रा गुजरी लोगों ने छतों से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। लगभग दो घंटों के भ्रमण के बाद सभी मंदिर परिसर में पहुंचे, जहां पंडित नवलकिशोर शर्मा और पंडित नरेंद्र शर्मा ने संयुक्त रुप से वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन-पूजन आदि किया। उसके बाद विधिवत प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस अवसर पर महिलाओं ने मंगलगीत भी गाए। भंडारा हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

कामिनी, मिथलेश, कमलेश, अलका, शीतल, केसर देवी, दयावती, मुन्नी, कमला, शांति देवी, पुष्पा देवी, गुड़िया, बीना देवी, शोभा, कृष्ण अवतार, जयवर्धन मौर्य, शिवकुमार, राजू, सतीश व नीलेश आदि रहे।

chat bot
आपका साथी