बच्चों के लिए अहोई अष्टमी पर महिलाओं ने रखा उपवास

रामपुर: अहोई अष्टमी पर बच्चों की लंबी आयु की कामना के साथ बुधवार को माताओं ने उपवास र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 10:47 PM (IST) Updated:Wed, 31 Oct 2018 10:47 PM (IST)
बच्चों के लिए अहोई अष्टमी पर महिलाओं ने रखा उपवास
बच्चों के लिए अहोई अष्टमी पर महिलाओं ने रखा उपवास

रामपुर: अहोई अष्टमी पर बच्चों की लंबी आयु की कामना के साथ बुधवार को माताओं ने उपवास रखा। महिलाएं अहोई माता के पूजन की तैयारियों के लिए सुबह से ही घरों में जुट गईं।

घरों में पूजा के स्थान पर साफ-सफाई की। अहोई माता का कैलेंडर लगाकर फूलों, बिजली की रंग-बिरंगी झालरों आदि से मंदिर को काफी खूबसूरत ढंग से सजाया गया। इसके बाद पूजन के लिए घरों में विभिन्न तरह के पकवान बनाए गए। इनमें शक्करपारे, मीठे पुए आदि पकवानों के अलावा ¨सघाड़े, मूली आदि से माता की पूजा की जाती है। पूजा से पहले महिलाओं ने तैयारी पूरी कर ली। शाम को तारे निकलने के बाद महिलाओं ने अहोई माता का विधि-विधान के साथ पूजन किया। मिठाई, पुए, ¨सघाड़े, मूली, पकवान आदि का माता को भोग लगाकर विधि-विधान के साथ पूजन किया। इस दौरान घर के सदस्यों को अहोई माता की कथा पढ़कर सुनाई।

आरती के बाद बच्चों की लंबी आयु की कामना के साथ तिलक कर उन्हें पकवान खिलाए। महिलाओं ने बायना निकाला। परिवार की बड़ी बच्चों वाली महिलाओं को बायना देकर उनका चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया। उधर अहोई अष्टमी की तैयारियों के लिए बाजारों में पूजन सामग्री की दुकानों पर पूरे दिन भीड़ रही। लोगों ने अहोई माता के पूजन के लिए कलेंडर, फल, फूल, माला, मिठाई आदि की दुकानों पर जमकर खरीदारी की।

chat bot
आपका साथी