हर माह साढ़े सोलह करोड़ की बिजली चोरी

प्रमोद कुमार, रामपुर। विभाग बिजली चोरी रोकने में नाकाम है। तमाम कोशिशों के बावजूद हर माह करीब सोलह क

By Edited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 11:36 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 11:36 PM (IST)
हर माह साढ़े सोलह करोड़ की बिजली चोरी

प्रमोद कुमार, रामपुर। विभाग बिजली चोरी रोकने में नाकाम है। तमाम कोशिशों के बावजूद हर माह करीब सोलह करोड़ रुपये की बिजली चोरी हो रही है। बिजली चोरी के मामले में रामपुर मंडल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

बिजली की डिमांड बढ़ती जा रही है। पूर्व में जिले को करीब पचास मिलीयन यूनिट बिजली मिलती थी, जो अब बढ़कर 70 मिलियन यूनिट तक पहुंच चुकी है। विभागीय रिकार्ड के अनुसार जिले में करीब 52.44 फीसद बिजली चोरी हो रही है। रामपुर को करीब 31.50 करोड़ रुपये की बिजली मिलती है, जबकि विभाग दिनरात की मशक्कत के बाद महज दस से ग्यारह करोड़ रुपये ही वसूल पाता है। इस बावत विभागीय अफसरों का कहना है कि हर माह करीब चार से पांच करोड़ रुपये उपभोक्ताओं पर बकाया रह जाते हैं, जो विभिन्न कारणों के चलते भुगतान नहीं कर पाते हैं। वहीं साढ़े सोलह करोड़ से भी अधिक की बिजली चोरी हो रही है। बिजली चोरी के मामले में रामपुर मंडल में दूसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर सम्भल जिला है। बिजली चोरी को लेकर पिछले दिनों शासन ने भी नाराजगी जताई थी। इसके बाद भी विभाग को चूना लगने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

:::::::::::::::::::::::

ग्रामीण इलाकों में बिजली चोरी अधिक है। गांवों में मीट¨रग सिस्टम न होना और कम कनेक्शन इसकी एक वजह हैं। इन दिनों विभाग की ओर से एसी एंड टी हानियों को पंद्रह फीसद तक लाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए बड़े पैमाने पर चेकिंग अभियान चल रहा है। उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन दिए जा रहे हैं। बकाएदारों की बिजली काटी जा रही है। जल्द ही लाइन हानियां कम करने में सफलता मिल जाएगी।

डीके गर्ग, अधीक्षण अभियंता।

chat bot
आपका साथी