चुनाव में चौपट हुई पढ़ाई

By Edited By: Publish:Fri, 18 Apr 2014 10:31 PM (IST) Updated:Fri, 18 Apr 2014 10:31 PM (IST)
चुनाव में चौपट हुई पढ़ाई

रामपुर। चुनाव में बच्चों की पढ़ाई चौपट हो गई है। परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं सिर पर हैं और जिले के एक हजार शिक्षक चुनाव कार्य में लगे हैं।

लोकसभा चुनाव की तैयारी करीब साल भर से की जा रही थी। निर्वाचन आयोग ने पिछले साल से ही मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण शुरू करा दिया था। इसके लिए बूथ लेबल आफीसर नियुक्त किए गए थे। जनपद में 1581 बूथ हैं। हर बूथ पर एक बीएलओ बनाया गया था, जिनमें अधिकतर प्राइमरी शिक्षक या शिक्षामित्र हैं। करीब एक हजार शिक्षक-शिक्षामित्र साल भर से मतदाता सूचियों में उलझे रहे और उनके स्कूलों की पढ़ाई चौपट रही। शिक्षक इस दौरान न तो नियमित स्कूल जा सके और न ही पढ़ाई करा सके। अब वार्षिक परीक्षाएं भी सिर पर आ गई हैं। ऐसे में बच्चों की परीक्षा कैसी रहेगी, जिसका अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है। एक सप्ताह तो चुनाव में ही बीत गया। दो दिन शिक्षकों ने ट्रेनिंग की और दो दिन चुनाव में लगे। एक-दो दिन थकान उतारने में भी लगेंगे, लेकिन इस सबका का असर बच्चों की पढ़ाई तक पहुंच रहा है।

बेसिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। 20 अप्रैल को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी जिला स्तर पर कार्यक्रम जारी करेंगे। कक्षा एक से आठ तक परीक्षाएं एक साथ कराई जाना हैं। 21 से 30 अप्रैल तक स्कूलों में प्रश्नपत्र तैयार किए जायेंगे। 25 अप्रैल से तीन मई तक उनका मूल्यांकन कराया जाएगा। चार से छह मई तक परीक्षा कराने के लिए व्यवस्था की जाएगी। 17 मई से 28 मई तक परीक्षा होगी और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी किया जाएगा। 30 मई को परीक्षाफल का वितरित किए जायेंगे। अब विभाग भले ही इस कार्यक्रम के तहत परीक्षा कराने की तैयारी कर ले, लेकिन बच्चे चौपट हुई पढ़ाई की पूर्ति नहीं कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी