खुले में शौच से मुक्त नहीं हो सका कालू जलालपुर

सरकार ने करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाया फिर भी गांव में शासन की मंशा हो रही तार-तार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 11:43 PM (IST) Updated:Sat, 27 Jun 2020 06:04 AM (IST)
खुले में शौच से मुक्त नहीं हो सका कालू जलालपुर
खुले में शौच से मुक्त नहीं हो सका कालू जलालपुर

रायबरेली : स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में अधिकारियों की लापरवाही के चलते सलोन क्षेत्र का कालू जलालपुर गांव खुले में शौच से मुक्त नहीं हो सका। जबकि सिर्फ सलोन ब्लॉक में ही इस मिशन पर करोड़ों रुपये पानी की तरह बहा दिया गया।

लगभग 600 परिवारों वालों इस गांव में महज दो दर्जन घरों में ही शौचालय बने हुए हैं। यह शौचालय भी लोगों ने खुद अपने खर्चे पर बनवाए। अन्य सभी परिवार के लोग नित्यक्रिया को बाहर ही जाते हैं। इन्हें उम्मीद थी कि मिशन के तहत उन्हें भी शौचालय मिल जाएंगे। लेकिन, ऐसा नहीं हो सका। किसी को सिर्फ आश्वासन मिला तो किसी के हाथ आधा अधूरा बजट आया।

इनसेट

शौचालय में चला रहे दुकान

गांव के किशन ने शौचालय में दुकान खोल ली है। किशन का कहना है कि ग्राम प्रधान ने खाते में 12 हजार रुपये भेजे जाने की बात कही थी। इसी आश्वासन पर शौचालय का निर्माण शुरू कराया था। गड्ढे भी बनवा लिए थे। लेकिन, पैसा नहीं आया। जिसके चलते शौचालय का काम अधूरा ही रह गया। लॉकडाउन के दौरान रोजी-रोटी के लिए इसी में दुकान खोल ली। उधर, ग्राम प्रधान सालिकराम ने कहा कि 345 लोगों के खाते में पैसे भेजे गए थे। लेकिन, तमाम लोगों ने अब तक निर्माण नहीं कराया। इनकी भी सुनें

पूरे कालू जलालपुर में शौचालयों का निर्माण न होने की जानकारी नहीं है। इस संबंध में जांच कराई जाएगी। अगर, कहीं लापरवाही हुई है तो उचित कार्रवाई भी होगी।

ऋचा सिंह

बीडीओ सलोन

chat bot
आपका साथी