सजे शिक्षा मंदिर के द्वार, खिलखिलाते पहुंचे नौनिहाल

रायबरेली गुब्बारों से सजा विद्यालय का द्वार। गेट पर थाली में फूल अक्षत और रोली लेकर बेसब्री

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 10:21 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 10:21 PM (IST)
सजे शिक्षा मंदिर के द्वार, खिलखिलाते पहुंचे नौनिहाल
सजे शिक्षा मंदिर के द्वार, खिलखिलाते पहुंचे नौनिहाल

रायबरेली : गुब्बारों से सजा विद्यालय का द्वार। गेट पर थाली में फूल, अक्षत और रोली लेकर बेसब्री से नन्हे-मुन्नों का इंतजार करते गुरुजी। सुबह बच्चों के कदम स्कूल परिसर पड़ते ही उनके चेहरे खिल उठे। खिलखिलाते हुए एक-दूसरे को ऐसे देख रहे थे, मानो काफी कुछ बदल गया हो। द्वार पर गुरुजी ने टीका लगाया तो मंद-मंद मुस्कान आ गई। बुधवार का दिन नौनिहालों के लिए खास रहा। करीब डेढ़ साल बाद स्कूल पहुंचे छोटे-छोटे बच्चों के चेहरे के भाव देखकर साफ पता चल रहा था कि वे यहां आने के लिए कितने उत्सुक थे। कक्षा एक से पांच तक के स्कूल खुलने के बाद ज्यादातर विद्यालयों में कुछ ऐसा ही दृश्य देखने को मिला।

विद्यालय की सजावट देख बीएसए ने बढ़ाया उत्साह

बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने जिला समन्वयक अविलय के साथ परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय देदौर और दरीबा में शिक्षकों द्वारा की गई सजावट की प्रशंसा की। साथ ही और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। सतांव ब्लाक के मलिकमऊ चौबारा, पूरे आशाराम, बथुवा खास विद्यालय का भी निरीक्षण किया। शिक्षकों को बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। पहले थर्मल स्कैनिग फिर हाथों को सैनिटाइज कर दिया प्रवेश जगतपुर : रोझइया भीखम शाह विद्यालय में बच्चों की पहले थर्मल स्क्रीनिग की गई। इसके बाद सैनिटाइजर से उनके हाथ धुलवाकर प्रधानाध्यापक दीपक कुमार, शिक्षक सुषमा तिवारी ने टीका लगाया। मास्क पहनाकर एक-एक करके बच्चों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

केंद्रीय विद्यालय में अव्यवस्था से जूझते रहे छात्र

शिवगढ़ केंद्रीय विद्यालय गेट के सामने बड़ी संख्या में छात्र व अभिभावक गेट के बाहर खड़े रहे। इस दृश्य से इस बात की ताईद हो रही थी कि विद्यालय की ओर से पहले दिन माकूल इंतजाम नहीं किए गए। प्रधानाचार्य मनोज कुमार ने बताया कि पहला दिन था। सभी अभिभावकों को यह सूचना दी गई थी कि बिना सहमति पत्र के विद्यालय के अंदर छात्रों का प्रवेश नहीं होगा। इसके कारण विद्यालय गेट पर अधिक भीड़ नजर आई।

chat bot
आपका साथी