सेक्रेटरी के साथ मिल खा गए चार सड़कों का बजट

जासं, रायबरेली : डीह ब्लॉक क्षेत्र के सुरैया मुवक्किल गांव में चार साल पहले मनरेगा में हुए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 09:33 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 09:33 PM (IST)
सेक्रेटरी के साथ मिल खा गए चार सड़कों का बजट
सेक्रेटरी के साथ मिल खा गए चार सड़कों का बजट

जासं, रायबरेली : डीह ब्लॉक क्षेत्र के सुरैया मुवक्किल गांव में चार साल पहले मनरेगा में हुए लाखों के गबन की पोल अब खुली है। इसमें ग्राम प्रधान, सेक्रेटरी और तकनीकी सहायक ने मिलकर चार सड़कों (खड़ंजा) का बजट डकार लिया था। जिले के आलाहाकिम तक मामला पहुंचा तो जांच हुई और धांधली उजागर हो सकी। जांच के बाद आरोपितों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। यही नहीं वसूली के साथ विभागीय कार्रवाई भी होगी।

वित्तीय वर्ष 2014-15 में गांव में मनरेगा से चार खडं़जे लगवाए जाने थे। इसके लिए 2 लाख 93 हजार 604 रुपये निकाल लिए गए। मगर, एक भी खड़ंजा नहीं लगवाया गया। करीब चार साल तक यह मामला दबा रहा। जानकारी डीएम तक पहुंची तो उन्होंने जांच निर्देश दिए। इस पर बीडीओ दिनेश कुमार मिश्र ने रविवार को गांव पहुंच कर पड़ताल की। बीडीओ ने बताया कि जांच में खड़ंजा लगवाए बिना सरकारी धन हड़पने की बात सामने आई है। एक भी खड़ंजा मौके पर लगा नहीं मिला। कराए गए भुगतान में से करीब 80560 रुपये से कुछ सामग्री खरीदी गई थी। शेष धनराशि का बंदरबाट हो गया।

बीडीओ ने बताया कि मामले में तत्कालीन प्रधान धनऊ, ग्राम पंचायत अधिकारी जितेंद्र ¨सह और तकनीकी सहायक मो. सईद के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के लिए थाने में तहरीर दी गई है। दोषियों से गबन की गई धनराशि की वसूली होगी। इसी के साथ उन पर विभागीय कार्रवाई भी कराई जाएगी। इसके लिए जिला पंचायती राज अधिकारी को पत्र लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी