गांव से लेकर शहर तक दिखी भूमिपूजन की खुशी, मनाया दीपोत्सव

घरों से लेकर देवालयों और धार्मिक स्थलों में जलाए गए दीपक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 06:06 AM (IST)
गांव से लेकर शहर तक दिखी भूमिपूजन की खुशी, मनाया दीपोत्सव
गांव से लेकर शहर तक दिखी भूमिपूजन की खुशी, मनाया दीपोत्सव

रायबरेली : राममंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन होने की ऐतिहासिक घड़ी की खुशी गांव से लेकर शहर तक रही। शाम को लोगों ने घरों व धार्मिक स्थलों पर दीपोत्सव मनाया गया। पटाखे दगाकर व एक दूसरे को मुंह मीठा करके खुशियां बांटी। शहर के इंदिरा नगर, सत्यनगर, कैलाशपुरी, मलिकमऊ, जवाहर विहार, सर्वोदय नगर आदि मुहल्लों में उल्लास रहा। खीरों ब्लॉक क्षेत्र के पाहो स्थित नरपतेश्वर महादेव मंदिर में 1111 दीपक जलाए गए।

लालगंज में गांधी चौराहे के निकट सुंदरकांड का संगीतमय पाठ का आयोजन किया गया। भगवान राम की प्रतिमा का पूजन करने के उपरांत भंडारे का भी आयोजन हुआ। रामभक्तों को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर सुशील शुक्ला, शिव प्रकाश पांडेय, आशीष वाजपेयी, कैलाश वाजपेयी आदि मौजूद रहे। बाल्हेश्वर मंदिर परिसर में पं. झिलमिल जी महाराज की अगुवाई में दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। विहिप कार्यकर्ताओं ने वीरापासी चौक स्थित हनुमान मंदिर में दीप प्रज्ज्वलित किए। प्रांतीय मंत्री रामगोपाल त्रिपाठी ने कहा कि पांच सौ वर्षाें के अथक संघर्ष व बलिदानों के बाद हिदू की मनोकामना पूरी हो सकी है। आधुनिक रेलडिब्बा कारखाना में भारतीय मजदूर संघ के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श सिंह बघेल ने भूमि पूजन कार्यक्रम को राष्ट्रीय गौरव एवं राष्ट्रीय श्रद्धा केंद्र के रूप में बताया।

घर-घर बांटी गई मिठाई

बछरावां कस्बे में लोगों ने घर-घर मिठाइयां बांटी। विधायक रामनरेश रावत ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद यह खुशी मिली है। हम उसके प्रत्यक्षदर्शी बने हैं। सतीश सिंह ने कहा कि पीढि़यों बाद यह मौका आया है। जब आस्था के मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है।

महाआरती का आयोजन

हरचंदपुर क्षेत्र में राम जन्मभूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर दीपोत्सव मनाया गया। रघुवीरगंज बाजार स्थित गंगेश्वर महादेव मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया। वहीं एक दर्जन लोगों को रामचरितमानस व अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर योगेश मोहन घिल्डियाल एवं शिव परिवार के आशीष अवस्थी का योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी