अब कॉपियों के मूल्यांकन की तैयारी, बने चार केंद्र

रायबरेली माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा हो चुकी है। अब उत्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Mar 2020 10:34 PM (IST) Updated:Wed, 11 Mar 2020 10:34 PM (IST)
अब कॉपियों के मूल्यांकन की तैयारी, बने चार केंद्र
अब कॉपियों के मूल्यांकन की तैयारी, बने चार केंद्र

रायबरेली : माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा हो चुकी है। अब उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य की तैयारियां शुरू हो गई है। इस दौरान सीसी कैमरे की निगरानी में मूल्यांकन कराया जाएगा, ताकि किसी तरह की मनमानी न हो सके। इसमें करीब 16 सौ शिक्षकों के लगाए जाने की बात कही जा रही है।

बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद अब मूल्यांकन कार्य 16 मार्च से प्रारंभ होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बार भी जीआइसी, जीजीआइसी, एमजीआइसी और वैदिक इंटर कॉलेज को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। इसके लिए उप प्रधान परीक्षक और परीक्षक नियुक्त किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। हमेशा की तरह इस बार भी जीआइसी और जीजीआइसी में इंटर, जबकि एमजीआइसी और वैदिक इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की कॉपी का मूल्यांकन कराने की रूपरेखा तैयार की गई है। हालांकि अभी इस पर अंतिम मुहर लगनी शेष है। परीक्षा की तरह ही मूल्यांकन में भी सतर्कता बरती जा रही है। किसी तरह का कहीं पर नकल माफिया सेंध न लगा सके। ऐसे में उसी कमरे में मूल्यांकन होगा, जहां पर सीसी कैमरा लगा होगा।

उपनियंत्रकों के जिम्मे होगी व्यवस्था

मूल्यांकन कार्य बिना किसी गतिरोध के चलता रहे, इसके लिए उपनियंत्रकों को जिम्मेदारी सौंपी जाती है। इसमें अधिकांश जगह प्रधानाचार्य को ही बनाया जाता है। विषम परिस्थितियों में वरिष्ठ शिक्षक को जिम्मेदारी दी जाती है।

डीआइओएस ने सुरक्षा की पड़ताल

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय ने सोमवार को जीआइसी का निरीक्षण किया। इस दौरान गोपनीय कक्ष भी देखा। वहीं परीक्षा के दौरान कमरे में रखी गई हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं के बारे में पूछा। कहा कि किसी कीमत पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सुरक्षा में ढिलाई नहीं बरती जाए।

chat bot
आपका साथी