दिल्ली के पहलवान को हरा बच्चा सिंह बने दंगल केसरी

संसू, सतांव (रायबरेली) : ब्लॉक और विधानसभा क्षेत्र के हृदयस्थल गुरुबक्शगंज में अवधेश्वर दंगल कमे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 07:53 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 07:53 PM (IST)
दिल्ली के पहलवान को हरा बच्चा सिंह बने दंगल केसरी
दिल्ली के पहलवान को हरा बच्चा सिंह बने दंगल केसरी

संसू, सतांव (रायबरेली) : ब्लॉक और विधानसभा क्षेत्र के हृदयस्थल गुरुबक्शगंज में अवधेश्वर दंगल कमेटी की ओर से पिछले पचास वर्षो की तरह इस वर्ष भी अनंत चतुर्दशी पर रविवार को दंगल का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्रीय, अंतरजनपदीय पहलवानों के अतिरिक्त राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों में पुरुषों के साथ ही महिला पहलवानों ने भी अपने दांव-पेंच दिखाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। दंगल केसरी का खिताब बच्चा ¨सह को मिला।

उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में अपर पुलिस अधीक्षक शशि शेखर ¨सह ने फीता काटकर किया। इसके बाद कुश्तियों का सिलसिला शुरू हुआ। बाल केसरी पुरस्कार और सोने का गदा जीतने वाले जनार्दन यादव जौनपुर और सूरज मथुरा के मध्य कांटे की कुश्ती हुई। इसमें जनार्दन विजयी हुए। मोंटी पहलवान चंडीगढ़ और साबिर बाराबंकी के मध्य हुई जुझारू कुश्ती में साबिर बाराबंकी विजयी रहे। अजीत ¨सह हरियाणा और क्षेत्रीय पहलवान बच्चा ¨सह के मध्य कुश्ती में क्षेत्रीय पहलवान कोरिहर ग्रामसभा प्रधान बच्चा ¨सह विजयी हुए। महिला पहलवानों में शिल्पी दिल्ली और रूबी बिहार के मध्य हुई कुश्ती में शिल्पी विजयी हुई।

दंगल की सबसे बड़ी और अंतिम कुश्ती (21 हजार रुपये पुरस्कार) विशिष्ट अतिथि डा. धर्मेद्र ¨सह वरिष्ठ सर्जन मेदांता, गुड़गांव द्वारा कराई गयी। इसमें क्षेत्रीय पहलवान बच्चा ¨सह और दिल्ली से आए हरी ¨सह भिड़े। इसमें क्षेत्रीय पहलवान बच्चा ¨सह ने दंगल केसरी का खिताब जीता। दंगल में विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष विजय प्रताप ¨सह के साथ राजाराम ¨सह, जीतू ¨सह, भानू जरिया, भगौती दीक्षित, देवीसहाय त्रिवेदी, वीरेंद्र ¨सह, रामचंद्र मिश्रा, लल्लन पांडेय व सैकड़ों दर्शक मौजूद रहे। दंगल के आयोजकों राजू ¨सह, आशीष ¨सह, मनोज शर्मा, रामू ¨सह, सुशील ¨सह, लक्ष्मी शंकर, सुरेंद्र और अमीन ने आभार प्रकट किया।

chat bot
आपका साथी