वीवीवीपी जिले में भूख से मर रहीं गाएं

रायबरेली, जागरण संवाददाता :इसे क्या कहा जाए जिले में लगातार हो रहीं गायों की मौत, मौत है या फिर हत्य

By Edited By: Publish:Sun, 23 Nov 2014 08:56 PM (IST) Updated:Sun, 23 Nov 2014 08:56 PM (IST)
वीवीवीपी जिले में भूख से मर रहीं गाएं

रायबरेली, जागरण संवाददाता :इसे क्या कहा जाए जिले में लगातार हो रहीं गायों की मौत, मौत है या फिर हत्या ? ऐसी गो हत्या जिसके विषय धर्म महान पाप की संज्ञा देता है । रायबरेली में अव्यवस्थाओं से सवाल भी हैं कि आखिर कौन है इन मौतों का जिम्मेदार ? जिले के जर्सी पशु प्रजनन केंद्र में अबोध गायों की मौत का सिलसिला अभी थमा नही है । रविवार को फिर से भूख और ठंड के कारण दो और गायों की दर्दनाक मौत हो गई । आखिर जिम्मेदारों ने इस बेबसी पर अपने हाथ पीछे की ओर फिर से खींच लिए। जवाब देने के लिए कोई नही है और न ही गायों की लगातार हो रहीें मौतों पर शोक जताने वाला ही कोई दिख रहा है।

जिले के जर्सी पशु प्रजनन केंद्र में डेढ़ माह के अंदर 30 गाएं भूख से मर गई। जागरण ने इस मामले को शासन -प्रशासन तक पहुंचाने के लिए एक अभियान के तहत अव्यवस्थाओं पर पैनी निगाह रखकर खबरों का प्रकाशन किया। केंद्र के जिम्मेदारों ने उस बात पर जोर दिया कि संसाधन न होने के कारण केंद्र में पहले वाली गायों की मौत हो रहीं हैं । जर्सी केंद्र में रविवार को फिर से दो गाएं मर गई । प्रबंधक डा. एन के सिंह का कहना था कि उच्चधिकारियों को मामले की लगातार जानकारी दी जा रही है बावजूद कोई सुनवाई नही की जा रही है। केंद्र के पास न तो गायों को खिलाने के लिए ही कुछ है और न ही ठंड से बचाने के लिए कोई संसाधन हैं।

----------------------

युवक कांग्रेस सोनिया तक ले जाएगा जर्सी केंद्र की बदहाली की कहानी

जिले के जर्सी केंद्र में एक के बाद एक गाएं की मौत की खबर पर जागरण के अभियान को संज्ञान में लिया है । रविवार को जिले के युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राहुल बाजपेई अपने साथियों विकास सिंह, मोहित मिश्र, शिवांशु बाजपेई, पंकज मिश्र आदि के साथ मौके पर पहुंचें । जिलाध्यक्ष श्री बाजपेई ने केंद्र के कर्मचारियों से मामले में पूंछतांछ की । उन्होने स्थानीय प्रशासन और प्रदेश सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हूए कहा कि गायों की लगातार हो रहीं मौत पर प्रशासन केवल इस बात पर चुप्पी साधे है कि उक्त विभाग उनके अधीनस्थ ही है ऐसे में तो केंद्र की सारी गाएं मर जाएगीं । और इनकी जिम्मेदारी कौन लेगा? युवक कांग्रेस ने कहा कि उक्त मामले को जल्द ही सांसद सोनिया गंाधी तक पहुंचाया जाएगा । कांग्रेस कमेटी के जिला मीडिया प्रभारी विनय द्विवेदी ने कहा कि मामला गंभीर है गायों की सुरक्षा के लिए जल्द ही कोई ठोंस कदम उठाए जाएगें ।

-----------------------

ऐसे रहा अब तक का घटनाक्रम-

बीस नवंबर को -दैनिक जागरण के संज्ञान में आया मामला

इक्कीस नवंबर को- डेढ़ माह में तीस जानवर मरने की पुष्टि हुई

- रोजाना दो गाएं मरने की आ रही है खबर

- जर्सी केंद्र के प्रभारी डा. एन के सिंह ने इस बात की पुष्टि की है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गायों की मौत का कारण भूख है।

- बाइस नवंबर को - फिर से दो गायों की मौत , केंद्र ने 55 गायों को लखनऊ की गौशाला में भेजने का लिया निर्णय

- जिले के राजनैतिक संगठनों, सामाजिक संगठनों और विहिप, बजरंग दल ने काटा किनारा

तेईस नवंबर - फिर से दो गायों की मौत, फिर भी केंद्र की बदहाली पर आधिकारिक तौर पर कोई नही पहुंचा सुध लेने

तेईस नवंबर को ही - जिला युवक कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष राहुल बाजपेई ने मामले में छानबीन की । साथ ही उक्त प्रकरण को सोनिया तक पहुंचाने की बात कही ।

------------------------

chat bot
आपका साथी