बढ़ी गंगा, रुका पीपे पुल का निर्माण

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : तीन दिनों में जल स्तर बढ़ गया है जिसके कारण क्षेत्र के पूरे तीर खरौली घाट पर

By Edited By: Publish:Sat, 25 Oct 2014 06:27 PM (IST) Updated:Sat, 25 Oct 2014 06:27 PM (IST)
बढ़ी गंगा, रुका पीपे पुल का निर्माण

ऊंचाहार, संवाद सहयोगी : तीन दिनों में जल स्तर बढ़ गया है जिसके कारण क्षेत्र के पूरे तीर खरौली घाट पर निर्माणाधीन पीपे के पुल का काम ठप हो गया है ।

क्षेत्र के पूरे तीर माजरे खरौली गंगा घाट पर पीपे के पुल का निर्माण कार्य चल रहा था। लोक निर्माण विभाग ने पंद्रह अक्तूबर तक इस पुल के निर्माण की समय सीमा तय की थी । तकरीबन 65 लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस पुल का काम अंतिम चरण में था कि अचानक गंगा नदी में पानी बढ़ गया । जिससे पुल का निर्माण प्रभावित हुआ है । पुल दो हिस्सों में बनना था । पहले हिस्से में पूरे तीर घाट की ओर की धारा में 33 पीपे का पुल बनना था । उसके बाद फ तेहपुर की ओर की धारा में 14 पीपे का पुल बनना था । दोनों धाराओं के बीच में रेत थी जिस पर लोहे की चादरें बिछाई जानी थी । विगत तीन दिनों में जलस्तर बढ़ने के कारण बीच में पड़ी रेत पर पानी भर गया है । यही नहीं पूरे तीर घाट की ओर बिछाई गयी लोहे की चादरों पर भी पानी चढ़ गया है। चादरों को बचाने के लिए बोरी में रेत भरकर चादरों के किनारे लगाया गया है ताकि चादर न बह पाये । धनतेरस के एक दिन पहले तक पुल के निर्माण का कार्य चल रहा था। उसके बाद दीपावली के कारण काम बंद कर दिया गया। शुक्रवार को पुन: काम शुरू होना था। लेकिन जब श्रमिक काम पर पहुंचे तो गंगा नदी का रूप बदल चुका था। जहा रेत पड़ी थी वहां पर पानी भर चुका है। ऐसे में काम में बंद कर दिया गया है ।

-------------

नरौरा से छोड़ा गया है पानी :

विभागीय सूचना के अनुसार कुछ दिन पूर्व हुई बरसात और नरौरा व काला गढ़ बाध से पानी छोड़ने के कारण गंगा का जल स्तर बढ़ा है । अचानक जल स्तर बढ़ जाने के कारण अब पुल का निर्माण तकरीबन एक सप्ताह के लिए बंद हो गया है । यदि स्थिति सामान्य रही तो नवंबर के दूसरे सप्ताह में पुल बन कर तैयार हो जाएगा । इस प्रकार से यह पुल अपने तय समय सीमा के करीब एक माह बाद बन कर तैयार होगा ।

------------

जिम्मेदार बोले -

लोक निर्माण विभाग के कार्य प्रभारी गणेश शकर ने बताया कि गत वर्ष 54 पीपे का पुल बना था किन्तु इस बार 47 पीपे के पुल बनाने की योजना है । पानी बढ़ने के कारण कार्य प्रभावित हुआ है। जल्द ही काम पूरा किया जाएगा ।

-

chat bot
आपका साथी