प्रतापगढ़ में रेलवे बनाएगा तीन अंडरपास

राजनारायण शुक्ल, राजन, प्रतापगढ़ : रेल ट्रैक वैसे तो सफर को आसान करते हैं, पर यह अगर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jan 2018 11:49 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jan 2018 11:49 PM (IST)
प्रतापगढ़ में रेलवे बनाएगा तीन अंडरपास
प्रतापगढ़ में रेलवे बनाएगा तीन अंडरपास

राजनारायण शुक्ल, राजन, प्रतापगढ़ : रेल ट्रैक वैसे तो सफर को आसान करते हैं, पर यह अगर सड़क के बीच आ रहे हों तो ब्रेकर साबित होते हैं। रेल महकमे ने लोगों की राह के ब्रेकर बनीं तीन क्रासिंगों पर रोड अंडर पास को मंजूरी प्रदान की है। इसके तहत रेलवे गेट संख्या 73, 74, 75 पर निर्माण की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू कर दी गई है।

जंघई-प्रतापगढ़ रेल मार्ग पर दांदूपुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी तरफ क्रासिंग है। लोगों ने अपनी जरूरत के अनुसार इस तरफ से ट्रैक को पार करने का रास्ता बना रखा है। यह उनके आवागमन के लिए महत्वपूर्ण तो है, लेकिन उन पर हर पल खतरा भी मंडराता रहता है। आशंका बनी रहती है कि जाने कब कोई ट्रेन ¨जदगी की गाड़ी के परखचे उड़ा दे। ऐसे ही सुवंसा में भी है। यहां भी लोगों ने घर, बाजार जाने के लिए रास्ता बना रखा है। लोगों की सुविधा न छिने व उनके साथ कोई हादसा भी न हो, इसके लिए रेलवे ने कदम उठाया है। सुवंसा के लिए भी विभाग ने रोड अंडर पास को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा तीसरा स्थल है प्रतापगढ़-फैजाबाद रेल मार्ग पर सूर्यगढ़ रेलवे क्रा¨सग। यहां भी अंडरपास बनेगा। विभाग इन सबके लिए मार्च में टेंडर प्रक्रिया शुरू करेगा, बाकी फाइलें तैयार की जा रही हैं।

--

100 गांवों को होगा फायदा

रोड अंडर पास बनने पर तीनों जगह मिलाकर 100 गांवों के लोगों को फायदा होगा। उनको आसान व सुरक्षित रास्ता मिल सकेगा। सूर्यगढ़ अंडरपास बनने पर सूर्यगढ़, पूरे बसऊ, पूरे दयाल, भागीपुर, पंच पट्टी, नरहरपुर, सतेवर, देई का पुरवा, पांडेय का पुरवा, निमहा समेत करीब 50 गांव के लोगों को सीधा व सुलभ रास्ता मिल जाएगा। इसी तरह बाकी दोनों अंडरपास से 25-25 गांवों के लोगों की समस्या दूर होगी।

--

एक प्रोजेक्ट साढ़े तीन करोड़ का

जिले के लिए स्वीकृत हर एक अंडरपास पर साढ़े तीन-तीन करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। विभाग ने इतनी लागत का अनुमान लगाते हुए बजट स्वीकृत किया है। सहायक मंडल अभियंता आरएल सचान बताते हैं कि एक अंडर पास साढ़े तीन मीटर चौड़ा व चार मीटर लंबा होगा। मार्च के बाद इस काम में तेजी आने के आसार हैं।

--

यह होता है अंडरपास

रेलवे लाइन के नीचे खोदाई करके पुल की तरह अंडरपास बनाया जाता है। पुल के दोनों तरफ पहुंच मार्ग भी बनता है। इसके बन जाने से वाहन व पैदल लोग रेल ट्रैक के ऊपर की जगह नीचे से होकर गुजर सकेंगे। इससे रेल आने-जाने से रास्ता बाधित नहीं होगा व लोग हादसे से भी बच सकेंगे।

chat bot
आपका साथी