कोचिग जाने का बहाना बनाकर तीन छात्राएं भागीं

प्रतापगढ़ कोचिग जाने का बहाना बनाकर घर से निकलीं तीन छात्राएं भाग गईं। सर्विलांस के जरिए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 11:09 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:02 AM (IST)
कोचिग जाने का बहाना बनाकर तीन छात्राएं भागीं
कोचिग जाने का बहाना बनाकर तीन छात्राएं भागीं

प्रतापगढ़ : कोचिग जाने का बहाना बनाकर घर से निकलीं तीन छात्राएं भाग गईं। सर्विलांस के जरिए छात्राओं की लोकेशन पुलिस ने खोज निकाली। दो छात्राओं को प्रयागराज और एक को झांसी से बरामद कर लिया।

बाघराय थाना क्षेत्र के एक गांव की दो किशोरियां हाईस्कूल में पढ़ती हैं। दोनों आपस में सहेली हैं। उसी गांव में अपने ननिहाल में रह रही एक अन्य किशोरी भी हाईस्कूल की छात्रा है। तीनों में गहरी दोस्ती है। तीनों घर से करीब एक किमी दूर कोचिग सेंटर में ट्यूशन पढ़ती हैं। प्रतिदिन सुबह छह बजे वे कोचिग के लिए निकलती थीं। वहां से ढाई घंटे बाद घर लौट आती थीं। तीनों छात्राएं सोमवार को भी सुबह करीब छह बजे घर से कोचिग के लिए निकलीं, लेकिन इसके बाद घर लौटकर नहीं आईं। जब सोमवार की सुबह नौ बजे तक छात्राएं घर नहीं पहुंची तो स्वजन परेशान हो उठे। फोन मिलाने पर तीनों का मोबाइल बंद था। पता करने पर जानकारी हुई कि कोचिग सेंटर तो सोमवार को बंद था। दिन भर तलाश करने के बाद जब पता नहीं चला तो शाम सात बजे स्वजन ने थाने में पुलिस को तहरीर दी।

एक साथ तीन छात्राओं के गायब होने की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। फौरन एसओ बाघराय रवींद्र यादव, सीओ सदर अरविद वर्मा ने सर्विलांस से तीनों छात्राओं का मोबाइल ट्रेस करना शुरू किया। रात करीब दस बजे पुलिस को दो छात्राओं की लोकेशन प्रयागराज में मिली, जबकि तीसरी छात्रा का लोकेशन झांसी में मिला।

बाघराय पुलिस ने चौकी प्रभारी फाफामऊ प्रयागराज के सहयोग से दोनों छात्राओं को गद्दोपुर (फाफामऊ) के पास एक दुकान से बरामद कर लिया। जबकि तीसरी छात्रा को प्रेमी के साथ झांसी जीआरपी ने हिरासत में ले लिया। झांसी में प्रेमी के साथ पकड़ी गई छात्रा को लेकर एसआइ प्रकाश नारायण देर रात बाघराय थाने पहुंचे।

झांसी में पकड़े गए युवक ने ही बरगलाया था : छात्राओं के गायब होने के मामले में पुलिस ने सोमवार देर रात एक युवक को हिरासत में लिया। उसने बताया कि झांसी में जिस युवक को पकड़ा गया है, वही दो छात्राओं को लेकर कोचिग सेंटर के पास पहुंचा था। वहां एक छात्रा को और ले आया। बाइक से तीनों को लेकर सीधे लालगोपालगंज पहुंचा। वहां पर अपनी बाइक एक परिचित को दी और छात्राओं को लेकर प्रयागराज पहुंचा। फाफामऊ में दो छात्राओं को छोड़ दिया और अपनी प्रेमिका को लेकर बुलेंदखंड एक्सप्रेस से मुंबई के लिए रवाना हो गया।

सगी बहनों की मौत से पुलिस ने लिया सबक : चकबनतोड़ की रहने वाली शिवांगी व अंजली की मौत से पुलिस ने सबक लिया और तीनों छात्राओं की तलाश में कोई लापरवाही नहीं बरती। जिसकी नतीजा रहा कि 24 घंटे के अंदर तीनों छात्राएं बरामद हो गईं। चकबनतोड़ गांव की शिवांगी बहन अंजली के साथ दो दिसंबर को गायब हो गई थी। पिता सुभाष ने फौरन पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मां बेल्हा देवी मंदिर पहुंचकर खोजबीन की, लेकिन कुछ पता नहीं चला। शाम पांच बजे जब मोबाइल दुकानदार सुरेश ने फोन पर सुभाष को यह बताया कि उसकी दोनों बेटियां उसके घर पर हैं तो उसने फिर पुलिस को सूचना दी और अपने छोटे भाई अरविद को सुरेश के घर भेजा। जब तक अरविद सुरेश के घर पहुंचा, तब तक दोनों वहां से चली गई थी। इसके बाद शिवांगी व अंजली को ट्रेस करने के लिए पुलिस की ओर से कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया।

दोनों बहनों की मौत के बाद पुलिस को खूब किरकिरी हुई। हफ्ते भर से यह मामला तूल पकड़ा है। ऐसे में जब बाघराय से तीन छात्राओं के गायब होने की सूचना मिली तो पुलिस सक्रिय हो गई। एसओ समेत पुलिस अफसर सर्विलांस से ट्रेस करने में छात्राओं को जुट गए। पुलिस की तेजी का नतीजा रहा कि सोमवार रात में ही पुलिस ने तीनों छात्राओं का लोकेशन ट्रेस कर लिया और मंगलवार को उन्हें बरामद कर लिया। तीनों छात्राओं के बरामद होने से पुलिस ने राहत की सांस ली।

chat bot
आपका साथी