बीआरसी पर पहुंचा स्वेटर, सत्यापन के बाद होगा वितरण

प्रतापगढ़ जिले में बढ़ रही ठंड के बीच नौनिहालों को स्वेटर बंटना शुरू हो गया है। बीआरसी पर भी स्वेटर पहुंचा दिए गए हैं जिसे डीएम द्वारा गठित टीम के सत्यापन के बाद बच्चों को वितरित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 10:32 PM (IST)
बीआरसी पर पहुंचा स्वेटर, सत्यापन के बाद होगा वितरण
बीआरसी पर पहुंचा स्वेटर, सत्यापन के बाद होगा वितरण

प्रतापगढ़ : जिले में बढ़ रही ठंड के बीच नौनिहालों को स्वेटर बंटना शुरू हो गया है। परिषदीय स्कूलों के बच्चों में स्वेटर नहीं बंटने की खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद जहां डीएम ने गुरुवार को दो विद्यालयों में स्वेटर बांटा वहीं शनिवार को विधायक सदर राजकुमार पाल ने चार विद्यालयों में स्वेटर बांटा। इसके साथ ही बच्चों को मुफ्त स्वेटर वितरण करने के लिए स्वेटर की खेप बीआरसी पर पहुंच गई है। इसे डीएम द्वारा गठित सत्यापन टीम से सत्यापित होने के बाद विद्यालयों में वितरित किया जाएगा।

जिले में कुल परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 2700 है। इनमें इन स्कूलों में कुल दो लाख 66 हजार 361 बच्चे पंजीकृत हैं। इन सभी बच्चों को स्वेटर का वितरण होना है। बेसिक शिक्षा विभाग की मानें तो जिले में एक लाख 30 हजार 719 स्वेटर आ चुका है। इनमें से 83 हजार 245 स्वेटर बच्चों में बांटा जा चुका है। बाकी स्वेटर भी दो दिन के भीतर आने की बात बताई जा रही है। जिन संस्थाओं को स्वेटर वितरण की जिम्मेदारी दी गई है, उनके द्वारा शनिवार को स्वेटर जिले के सभी बीआरसी पर पहुंचा दिया गया। स्वेटर स्कूलों में वितरण के पूर्व जिलाधिकारी ने तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी को सत्यापन का जिम्मा सौंपा है।

संडवा चंद्रिका प्रतिनिधि के अनुसार सदर क्षेत्र में के नेतृत्व में सत्यापन टीम गठित की है। यह टीम पूर्व में संस्था द्वारा दिए गए नमूने के अनुरूप स्वेटर की सप्लाई हुई है या नहीं, इसकी पड़ताल करके उसकी गिनती कराएगी। इसके बाद स्वेटर सोमवार से विद्यालयों में वितरित किया जाएगा। प्रधानाध्यापक बच्चों को स्वेटर वितरित करेंगे। बीईओ कोमल यादव ने बताया कि स्वेटर बीआरसी केंद्र पर पहुंच गया है। सत्यापन जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम द्वारा किया गया जा रहा है। सोमवार से स्वेटर वितरण किया जाएगा। इस बार व्यवस्था में किया बदलाव

प्रतापगढ़ : इस बार शासन ने स्वेटर वितरण की व्यवस्था में बदलाव किया है। पूर्व में स्वेटर वितरण के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा ग्राम शिक्षा निधि के खाते में बजट भेजा जाता था। प्रधानाध्यापक व प्रधान मिलकर स्वेटर की खरीद करके बच्चों को वितरित करते थे। इस बार शासन के निर्देश पर जिला स्तर पर स्वेटर की खरीद की गई है। स्वेटर सप्लाई की जिम्मेदारी चार संस्थाओं को दी गई है। मोजा-जूता पाकर बच्चे हुए खुश

रानीगंज : गौरा ब्लाक क्षेत्र के शिव हरिनंदन विद्यालय निधीपट्टी में शनिवार को समाजसेवी प्रवीण मिश्रा ने बच्चों को मोजा व जूता वितरित किया। उन्होंने कहा कि ठंड में बच्चों को स्वेटर व मोजा जूता मुहैया कराया जाएगा। इस मौके पर प्रधानाध्यापक जेके मिश्र, राजेंद्र मिश्रा, श्वेता, निमलेश, प्रथमेश मिश्रा, पूनम, शैलेश पांडेय, सेठमन मिश्रा, चितामणि मिश्रा, एके मिश्रा, निशा पाल, जयमाला, नीलेश मौजूद रहे। सदर विधायक ने बांटा स्वेटर

प्रतापगढ़ : सदर विधायक राजकुमार पाल ने प्राथमिक विद्यालय पूरे माधव सिंह, पूर्व माध्यमिक विद्यालय पूरे माधव सिंह, प्राथमिक विद्यालय करौंदी एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय करौंदी में बच्चों को स्वेटर वितरण किया। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी सदर सीमा गौतम, राजेश सिंह, धर्मेंद्र कुमार ओझा, राजेश पांडेय, रियाज अहमद, रश्मि सिंह, उर्मिला सिंह, गोविद श्रीवास्तव, राघवेंद्र शुक्ला आदि उपस्थित रहे।

---------

जिले में एक लाख 30 हजार 719 स्वेटर आ चुका है। इनमें से 83 हजार 245 स्वेटर बच्चों में बांटा जा चुका है। इसके साथ ही बीआरसी पर स्वेटर भेज दिया गया है। इसका सत्यापन कराने के बाद सोमवार से बच्चों में वितरित किया जाएगा।

-अशोक कुमार सिंह, बीएसए

chat bot
आपका साथी