बीडीओ समेत चार के खिलाफ दर्ज होगी रिपोर्ट

प्रतापगढ़ : स्थानीय विकास खंड में मनरेगा में बिना कार्य के 94 लाख रुपये के भुगतान के मामले में दोषी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 11:25 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 11:25 PM (IST)
बीडीओ समेत चार के खिलाफ दर्ज होगी रिपोर्ट
बीडीओ समेत चार के खिलाफ दर्ज होगी रिपोर्ट

प्रतापगढ़ : स्थानीय विकास खंड में मनरेगा में बिना कार्य के 94 लाख रुपये के भुगतान के मामले में दोषी मिले बीडीओ शोभनाथ मौर्य समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। डीएम के आदेश पर बीडीओ ओपी मिश्रा गुरुवार की शाम अंतू थाने पहुंचे और इस घपले के मामले में मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दी।

वित्तीय वर्ष 2016-17 में क्षेत्र पंचायत द्वारा खडं़जा निर्माण व कच्चे संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए करोडों रुपये का भुगतान किया गया था। इसमें अधिकांश कार्य मौके पर नहीं हुए। यह भुगतान तत्कालीन बीडीओ शोभनाथ मौर्य, कार्य प्रभारी एडीओ आइएसबी अशोक दूबे,एडीओ समाज कल्याण जय ¨सह व बो¨रग मैकेनिक ब्रजेश ¨सह की देखरेख में हुआ था। मामले की शिकायत होने पर तत्कालीन सीडीओ मनीष कुमार ने विकास खंड पहुंच कर जांच की तो अनियमित भुगतान का मामला सामने आ गया था। इस पर सीडीओ ने अन्य कार्यों के भुगतान पर रोक लगाने के साथ ही क्षेत्र पंचायत द्वारा मनरेगा से कार्य करने पर रोक लगा दी थी। बाद में घपले की शिकायत विश्वनाथगंज के विधायक डा. आरके पटेल ने शासन से करते हुए टीएसी जांच कराने की मांग की थी। शासन के निर्देश पर अगस्त 2017 में टीएसी की टीम ने मौके पर जाकर जांच की थी। जांच टीम ने शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपते हुए 94 लाख रुपये का घपला होने की रिपोर्ट दी थी। जांच रिपोर्ट मिलने पर शासन ने डीएम को दोषी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश के साथ घपले की रकम दोषियों से वसूली किए जाने का आदेश दिया था।

शासन के निर्देश पर डीएम शंभु कुमार ने सभी दोषियों को पत्र भेज कर घपले की रकम सरकारी खजाने में जमा करने की नोटिस भेजी। इसके साथ संडवा चंद्रिका के वर्तमान बीडीओ ओपी मिश्रा को सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया। गुरुवार को बीडीओ ने तत्कालीन बीडीओ शोभनाथ मौर्य व रिटायर्ड बीडीओ अशोक दूबे, जय ¨सह, बृजेश ¨सह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दी है। अशोक दूबे का छह माह पहले बीडीओ के पद पर प्रमोशन भी मिला था। वह नवंबर माह में रिटायर भी हो चुके हैं। जबकि शोभनाथ की तैनाती आजमगढ़ जनपद में हो गई है। जय ¨सह ब्लाक से स्थानांतरित हो गए हैं। बृजेश संडवा ब्लाक में तैनात हैं। इस बारे में बीडीओ ओपी मिश्रा ने बताया कि डीएम के आदेश पर तत्कालीन बीडीओ शोभनाथ, अशोक दुबे समेत चार लोगों के खिलाफ तहरीर अंतू थाने में दी है। एसओ संजय यादव ने बताया है कि जनपद से बाहर होने के चलते तहरीर की जानकारी नहीं है। रात तक वापस लौटने पर मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी